To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

सनबीम बलिया में 'फुल स्विंग' : तपती जेठ में भी जोश, उमंग और उत्साह से लवरेज दिखे Students

बलिया। वास्तव में जेठ की तपती गर्मी ने पूरे मानव जगत को तन से ही नहीं, मन से भी शिथिल कर दिया है। ऐसे में छात्रों पर जहां एक तरफ शिक्षा का बोझ हैं, वहीं जानलेवा गर्मी का बढ़ता कहर। इन दोनो से निजात दिलाने और शिक्षा को  आनन्दमय बनाने के उद्देश्य से सनबीम स्कूल बलिया ने समर-कैम्प के माध्यम से बच्चों के लिए रोचक पहल की है। क्योंकि वर्तमान समय में बच्चों को पुस्तकीय ज्ञान के साथ विभिन्न कौशलों में पारंगत करना भी उतना ही आवश्यक है, जितना तकनीकी प्रशिक्षण। ताकि छात्र नदी के समान अपना मार्ग स्वयं बना सके। 

इसी को ध्यान में रखते हुए विद्यालय प्रबंधन ने अपने विद्यार्थियों में उत्साह के साथ जोश भरने तथा शिक्षा को और अधिक रुचिकर बनाने के उद्देश्य से विद्यालय में 'फुल स्वींग' के साथ 5 दिवसीय समर-कैम्प का आयोजन किया है, जो 17 से 21 मई तक गतिमान रहेगा। इसमें शिक्षा और मनोरंजन दोनों विधाओं पर एक साथ केंद्रीकृत करते हुए छात्रों को प्रशिक्षित करने एवं शिक्षा में नवीनता बनाने के लिए विभिन्न आकर्षक क्रियाकलापों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। विद्यार्थियों के मनोरंजन एवं सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिवर्ष ग्रीष्मावकाश प्रारंभ होने से पूर्व विद्यालय प्रांगण में समर कैंप आयोजित किया जाता रहा है।

हालांकि पिछले दो वर्षों से कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण यह कैंप वर्चुअल आयोजित किया गया। इस वर्ष सामान्य परिस्थितियों के कारण बच्चों में जोश, उमंग और उत्साह देखते ही बन रहा है। बच्चों के प्रफुल्लित चेहरे और खुशी की चहचहाहट से सनबीम का आंगन गुंजायमान हो उठा है। बच्चों के मनोरंजन तथा उनके संपूर्ण विकास को ध्यान में रखते हुए इस पांच दिवसीय कैंप में विविध आकर्षक एक्टिविटी क्रमशः फन-मेला, एडवेंचर्स-ट्रिप, पजामा-पार्टी, थिएटर, क्ले आर्ट, नॉन थर्मल कुकिंग, साइंस मॉडल मेकिंग, क्रिएटिव ओलंपियाड, फ्लावर बुके मेकिंग के साथ साथ टेबल एटिकेट, रेन डांस आदि की भी समुचित व्यवस्था की गई है। इस कैंप में विद्यार्थियों के हेल्थ एवं फिटनेस को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन योग एवं मेडिटेशन की भी व्यवस्था की गई है। 

कैंप का शुभारंभ विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने फीता काटकर किया। बच्चो से कहा कि आज आपके प्रफुल्लित चेहरों की चमक से पूरा विद्यालय प्रांगण दिप्तमान हो उठा है। शिक्षा में अनुशासन और नियमबद्धता के साथ ही मनोरंजन कितना जरूरी है, यह आपके जोश और उत्साह में परिलक्षित हो रहा है। तत्पश्चात प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने कैंप में प्रशिक्षण दे रहे समस्त अध्यापकों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर  विद्यालय प्रशासक संतोष कुमार चतुर्वेदी तथा हेड मिस्ट्रेस श्रीमति ज्योत्सना तिवारी, विद्यालय समन्वयिका श्रीमति नीतू पांडेय तथा श्रीमति निधि सिंह की उपस्थिति सरहनीय रही।

Post a Comment

0 Comments