To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

सनबीम बलिया में Students Council का गठन : चयनित छात्रों ने ली पद और दायित्व बोध की शपथ


बलिया। अनुशासन और दायित्व छात्र जीवन की पहली प्राथमिकता है। उत्तरदायित्व उन्हें कर्तव्यों का बोध कराती है। सनबीम प्रबंधन अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए ना सिर्फ जागरूक है वरन् पूरी तत्परता से प्रयासरत भी है। किशोरावस्था मानव जीवन की सबसे क्रान्तिकारी अवस्था होती है ऐसे में उनकी ऊर्जा का समुचित उपयोग कराने के लिए सही दिशा निर्देश और उत्तरदायित्वों का बोध  करा कर ही एक सभ्य और सुशिक्षित समाज की स्थापना की जा सकती है तथा उनके भविष्य को सही आकार दिया जा सकता है।  विद्यालय की गतिविधियों व विविध आयोजनों को संपन्न कराने की शांतिपूर्ण जिम्मेदारी के निमित्त 14 सीनियर बच्चों को नामित कर पद और उसके उत्तरदायित्व के निर्वहन की शपथ दिलाई गई। 

हेड गर्ल Xll A से श्रेया चतुर्वेदी तथा Xll D से हेड बॉय बिकास तिवारी को चुना गया। अनुशासन प्रबंधन रेयान्स नाथ पांडेय, खेल प्रबंधन की कमान गौरव सिंह को सौंपी गई। अनुशासनपूर्ण चले इस कार्यक्रम में विद्यालय के अध्यक्ष संजय कुमार पांडेय तथा सचिव अरूण कुमार सिंह ने  पदाधिकारियों को बैज पहनाया। 

विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने छात्रों को उनके पद की गरिमा के निर्वहन की विस्तृत जानकारी दी। कहा कि वास्तविक लीडर वही है, जो अपने जीवन में अनुशासन और कर्तव्य निष्ठा को सर्वोपरि मानते हैं। हालांकि आपके समक्ष दोनो रास्ते खुले हैं सही राह कठिनाइयों एवं चुनौतियों से भरा हुआ है, जो आपको एक पल भी ठहरने की इजाजत नहीं देता। वहीं दूसरी तरफ जीवन के ऐसो आराम आपको अपनी तरफ खिंचते है परन्तु आपको बिना किसी लालच में आए सही राह चुनना है, क्योंकि बिना तपे आप अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि छात्र जीवन से ही ऐसी जिम्मेदारियों का अनुभव इन्हें देश का सक्षम नेतृत्वकर्ता  बनाती है। सनबीम स्कूल ऐसी जिम्मेदारियो को देकर बच्चों को कौशल पूर्ण बनाता है। विद्यालय में विगत 10 वर्षों से बच्चे ऐसे जिम्मेदारियों का भली-भांति निर्वाह करते आ रहे हैं। उन्होंने इस परिपेक्ष्य में टी एन शेषन ,पी एस कर्नाड व बाबा हरदेव जी जैसे सख्त प्रशासकों का भी उदाहरण दिया।


प्रधानाचार्य डॉ अर्पिता सिंह ने 2022 23 सत्र हेतु बच्चों को शपथ दिलाते हुए कहा कि ये पदाधिकारी वर्ष भर चलने वाले विभिन्न क्रियाकलापों को अपने नेतृत्व में गति प्रदान करेंगे। सीनियर कोआर्डिनेटर पंकज सिंह ने कहा कि विद्यालय के इन बच्चों पर हमें गर्व है। शपथ के साथ इनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होंने व्यवस्था में लगे खेल प्रशिक्षकों व शिक्षकों का भी आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर एडमिन एसके चतुर्वेदी, हेडमिस्ट्रेस ज्योत्सना तिवारी, कोआर्डिनेटर शहर बानो, नीतू पांडेय एवं सिनियर विंग के सभी शिक्षक मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments