To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में विकास को रफ्तार देगी नई रेल लाइन, किसानों के लिए वरदान साबित होगा यह ड्रेनेज


बैरिया, बलिया। दो बड़े कार्य लोगों के लिए वरदान साबित होगा। इन कार्यो में बहुआरा सती घाट के निकट गंगा से भूमिगत ड्रेनेज का निर्माण कराया जाएगा। इससे किसान सुविधाजनक तरीके से अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे। शासन स्तर से इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। जून महीने में सिंचाई विभाग इसका सर्वे करेगा। 

सोनबरसा स्थित अपने संसदीय कार्यालय पर पत्रकारों को सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने बताया कि सरयू नदी पर तिलापुर में भूमिगत ड्रेनेज के लिए कार्य शुरू हो चुका है। प्रथम क़िस्त में सरकार ने छह करोड़ रुपये अवमुक्त किया है। साढ़े चार करोड़ बिजली के लिए और डेढ़ करोड़ कार्य करने वाले कर्मियों को आवास बनाने के लिए। तिलापुर का कार्य सिंचाई विभाग गाजीपुर के जिम्मे है। वहीं, लालगंज, बहुआरा, सती घाट के निकट बनने वाले भूमिगत ड्रेनेज कार्य के सर्वे का कार्य सिंचाई विभाग बलिया द्वारा किया जाएगा।

सांसद ने कहा कि गाजीपुर जनपद के कई स्थानों पर भूमिगत ड्रेनेज से सफलता पूर्वक खेतों की सिंचाई कम लागत में शुरू हो गयी है। सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने स्पष्ट किया कि नदियों से लिप्टिंग के माध्यम से भूमिगत ड्रेनेज में पानी छोड़ा जाएगा, जिससे खेतों की सिंचाई होगी। इस कार्य में गंगा व सरयू नदियों के जल का बेहतर उपयोग होगा। वहीं भूमिगत जल का स्तर भी नीचे नहीं जाएगा। भूमिगत ड्रेनेज के चलते किसानों का जमीन भी नुकसान नही होगा।

सांसद ने कहा कि नमामि गंगे योजना, आर्गेनिक खेती, किसानों से गोबर की खरीदारी के लिए 28 मई को मुरलीछपरा विकास खण्ड कार्यालय में जनपद भर के सम्बंधित अधिकारियों जागरुक किसानों व अन्य सम्बन्धितों की बैठक मैने बुलाई है। उस दिन से कार्य शुरू हो जाने की उम्मीद है। सांसद ने कहा कि आरा से बकुल्हा होते हुए बलिया तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए रेलवे ने सर्वे का काम पूरा करा लिया है। जल्द ही इस पर आगे की कार्रवाई शुरू होगी।सर्वे के लिए रेलवे ने 65 करोड़ रुपये मंजूर किये थे। 

बताया कि आरा व बलिया के बीच रेलवे के लिए गंगा पर बनने वाले पुल पर ही नीचे सड़क पुल बन जाय, इसके लिए भूतल परिवहन मंत्री नितिन गतकरी से आग्रह किया हूँ। उन्होंने सहमति जताई है। जल्द ही रेलमंत्री के साथ भी इस मामले पर विचार विमर्श किया जाएगा। सांसद ने कहा कि अगले महीने बलिया रेलवे स्टेशन पर बने स्वचालित सीढ़ी के लोकार्पण के साथ रेलवे में कई बड़े कार्यो की घोषणा होगी।


शिवदयाल पांडेय मनन

Post a Comment

0 Comments