To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : अतिक्रमण के खिलाफ गरजा बुलडोजर, नोकझोक के बीच लगे आरोप भी

बैरिया, बलिया। नगर पंचायत बैरिया अंतर्गत राष्ट्रीय राज मार्ग 31 पर बैरिया तिराहे से तहसील मोड़ तक रविवार को अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर गरजा। उपजिलाधिकारी बैरिया आत्रेय मिश्र, क्षेत्राधिकारी अशोक मिश्र व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी आशुतोष ओझा की देख-रेख में अस्थाई अवैध निर्माण को ध्वस्त किया गया। 

उपजिलाधिकारी आत्रेय मिश्र, सीओ अशोक कुमार मिश्र व अधिशासी अधिकारी आसुतोष ओझा भारी पुलिस फोर्स के साथ रविवार को सुबह 10 बजे बुलडोजर लेकर बैरिया बाजार में पहुचे।और बैरिया बाजार के पूर्वी छोर से पश्चिमी छोर तक व उत्तरी छोर से बैरिया त्रिमुहानी तक अवैध अतिक्रमण ध्वस्त किया गया।एक बारगी बुलडोजर से अवैध निर्माण ध्वस्त करना शुरू हुआ तो लोगों की भीड़ मौके पर जुट गई।जिससे एनएच 31 पर जाम की स्थिति उतपन्न हो गयी।जाम हटाकर यातायात बहाल रखने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

गौरतलब है कि एक सप्ताह पूर्व तहसीलदार संजय सिंह बुलडोजर लेकर अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए बैरिया बाजार में पहुचे थे।उस दिन लोगों ने स्वतः अतिक्रमण हटा लेने का आग्रह करते हुए तीन दिन का समय मांगा था। किंतु एक सप्ताह हो जाने के बावजूद किसी ने बाजार से अतिक्रमण नही हटाया, तब प्रशासन ने रविवार को अवैध निर्माण व अतिक्रमण पर बुलडोजर चलवा दिया।

एसडीएम आत्रेय मिश्र ने बताया कि जिन लोग अपने भवनों के आगे टीन सेड बना लिया था। अथवा पक्का चबूतरा आदि का निर्माण कराया था। उसे ध्वस्त किया गया है।आग्रह किया गया है कि पक्का निर्माण भी हटा लें। वरना उस पर भी बुलडोजर चलेगा।वहीं सोमवार तक बीबी टोला, रानीगंज बाजार व मधुबनी बाजार के लोगों को मौका दिया गया है। कि स्वतः अतिक्रमण हटा लें अन्यथा मंगलवार को बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। अवैध निर्माण ध्वस्त कर दिया जाएगा।

व्यवसायी वर्ग नाराज

बैरिया कस्बा स्थित बाजार में अवैध निर्माण पर रविवार को बुलडोजर चलने के बाद अधिकांस व्यवसायी सरकार की आलोचना करते सुने गए।उनका आरोप था कि 50 वर्षो से इसी तरह बैरिया बाजार में लोग व्यवसाय करके अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। प्रदेश में दूसरी बार सरकार बनी तो अतिक्रमण हटाने के नाम पर लोगों के रोजी रोटी के साधन के साथ खिलवाड़ होने लगा।इस पर व्यवसायी वर्ग काफी आक्रोशित है।

भेदभाव का आरोप

अतिक्रमण को लेकर चलाये गये बैरिया मे अभियान पर भाजपा नेता धीरेन्द्र सिंह बड़क ने प्रशासन पर सवाल उठाते हुए भेदभाव करने का आरोप लगाया है। वही अतिक्रमण हटाते समय धीरेन्द्र सिंह के साथ प्रशासन की बहस भी हुई।पुलिस ने बैरिया निवासी जितेन्द्र सिंह को हिरासत में लिया है। बहस के दौरान कुछ देर बुल्डोजर भी बन्द करना पड़ा। धीरेन्द्र सिंह ने बताया एनएच 31 के बीच से दोनो तरफ पैमाइस कर समान दूरी मे अतिक्रमण हटावाना चाहिए था, लेकिन प्रशासन एक तरफ अतिक्रण हटवा रहा है। दूसरी तरफ देख भी नहीं रहा है। यह तो ठीक नही है। जितना खाली कराना हो सड़क के दोनो तरफ बराबर खाली होना चाहिए।वही एसडीएम आत्रेय मिश्र ने बताया कि फिलहाल टीन सेड,चबूतरा आदि अस्थाई निर्माण हटाया गया है। दो दिन बाद पैमाइश कराकर अतिक्रम सड़क के दोनो तरफ खाली कराया जायेगा। 

शिवदयाल पांडेय मनन

Post a Comment

0 Comments