To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया का चर्चित खाद्यन्न घोटाला : आरोपी पूर्व ब्लॉक प्रमुख गिरफ्तार

वाराणसी। सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना में वर्ष 2002 से 2005 के बीच बलिया जिले के चर्चित खाद्यान्न घोटाले में वांछित सीयर ब्लाक के पूर्व प्रमुख भीम प्रसाद को आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। वाराणसी कचहरी के समीप से गिरफ्तार अभियुक्त बलिया जनपद के चैनपुर गुलौरा का निवासी है। भीम प्रसाद को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया। 

गौरतलब हो कि सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना में वर्ष 2002 से 2005 के मध्य बलिया जिले के विभिन्न गावों में मिट्टी, नाली, खडंजा, पटरी मरम्मत कार्य, सम्पर्क मार्ग निर्माण, पुलिया निर्माण कार्य आदि श्रमिकों का चयन कर कराया जाना था। श्रमिकों को श्रम बदले खाद्यान्न और नकद पैसे दिए जाने का निर्देश था। योजना क्रियान्वयन में सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों, कोटेदारों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा जबरदस्त तरीके से मनमानी की गई। इसके साथ ही लगभग 50 लाख रुपए से ज्यादा का घोटाला किया गया। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने घोटाले की जांच ईओडब्लू को सौंप दी थी।

जांच में बलिया के सीयर ब्लाक के तत्कालीन प्रमुख भीम प्रसाद भी लाखों के गबन में आरोपित थे। इनकी तलाश काफी दिनों से थी। घोटाले की जांच कर रहे इंस्पेक्टर अरविंद कुमार और विजय प्रकाश यादव को पता लगा कि मुकदमे में वांछित तत्कालीन सीयर ब्लाक प्रमुख भीम प्रसाद वाराणसी में ही है। उसकी तलाश की गई तो वह वाराणसी कचहरी के समीप स्थित एसबीआई की मेन ब्रांच के सामने से पकड़ा गया। आरोपी भीम प्रसाद को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया।

Post a Comment

0 Comments