To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये 17 चीजें, हो सकते हैं कई नुकसान

अयोध्या। हमारी आदत होती है कि हम कुछ भी सामान लाकर उसे फ्रेश रखने के लिए सीधे फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आप पर ही भारी पड़ सकती है ? दरअसल कई ऐसी खाने की चीजें होती हैं, जिन्हें फ्रिज में रखने से उनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू पर गलत असर पड़ता है। इस वजह से वह हेल्दी फूड भी आपके लिए नुकसान दायक बन सकता है। यहां उन 17 आइटम की लिस्ट है, जिन्हें फ्रिज से दूर रखना चाहिए। इन्हें रूम टेंपरेचर पर रखना ही सही होता है। 

1-टमाटर : अगर टमाटर को फ्रिज में रखा जाए तो वह अपना टैंगी फ्लेवर खो देता है। टमाटर को बेस्वाद और उसका टेक्सचर बदलने से बचाने के लिए उसे फ्रिज से दूर ही रखें।

2-एवोकौडो : इन्हें फ्रिज में रखने से इनके पकने की रफ्तार धीमी हो जाती है। मतलब यह कि ये लंबे समय तक कच्चे ही रह जाते हैं। वहीं अगर आप इन्हें इनके वास्तविक स्वाद में खाना चाहते हैं तो बाहर ही रखें और नैचुरली पकने दें।

3-केला : केले को पकने के लिए रूम टेंपरेचर की जरूरत होती है। अगर आप केले को कच्चा ही रखना चाहते हैं तो उसे फ्रिज में रख सकते हैं। एक्सपर्ट्स की सलाह होती है कि केले फ्रिज से बाहर किसी हवादार और सूखी जगह पर रखने चाहिए।

4-तरबूज : तरबूज को हमेशा ताजा ही खा लेना चाहिए। फ्रिज में रखने से इसके एंटिऑक्सिडेंट्स खत्म हो जाते हैं। अगर आप भी तरबूज काटकर फ्रिज में ठंडा कर खाने वालों में से हैं तो ऐसा कभी न करें।

5-शहद : शहद फ्रिज में रखने से टाइट हो जाता है और आप इसे खा नहीं पाएंगे। शहद को लेकर कहा जाता है कि इसे सालों तक रखा जा सकता है और इसके लिए फ्रिज की भी जरूरत नहीं।

6-बैंगन : ये टेंपरेचर को लेकर काफी सेंसिटिव होते हैं। अगर इन्हें 10 डिग्री से कम तापमान पर रखा जाता है तो इनका टेक्सचर और फ्लेवर खराब हो सकता है। इन्हें दूसरी सब्जियों और फलों से दूर रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए।

7-लहसुन : यह फ्रिज के लिए बनी ही नहीं है।ठंड की वजह से इसमें अंकुर निकल सकते हैं।इसके अलावा यह रबर की तरह लचीली भी हो सकती है। यह एक ऐसी चीज है, जिसके लिए हवा का सर्कुलेशन बहुत जरूरी है।

8-आलू : इन्हें फ्रिज में रखने से इनमें मौजूद स्टार्च सड़ने लगता है। इस वजह से ये इनका स्वाद खराब हो सकता है। इसके अलावा आलू को फ्रिज में रखने से पकाने के दौरान इसका रंग काला पड़ने लगता है।

9-चॉकलेट : जब भी आप फ्रिज से चॉकलेट निकालते होंगे तो उस पर एक सफेद लेयर दिखती होगी। यह लेयर उस फैट की होती है जो चॉकलेट में नैचुरली मौजूद होता है। इसका सेहत पर तो कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन यह चॉकलेट का स्वाद बिगाड़ सकता है इसलिए चॉकलेट को स्टोर करने के लिए फ्रिज की जगह कोई और ऐसा कोना ढूंढें, जहां रौशनी कम और थोड़ी ठंडक हो।

10-प्याज : इन्हें फ्रिज में रखने से ये मुलायम पड़ जाते हैं। अगर आप इन्हें लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो फ्रिज से दूर ही रखें।

11-स्ट्रॉबेरी : फ्रिज में रखने की वजह से स्ट्रॉबेरी की मिठास खत्म हो जाती है। अगर आप इनका असल स्वाद चखना चाहते हैं तो इन्हें खरीदें और धोकर तुरंत ही खा लें।

12-अंडे : अंडों को फ्रिज में रखने से इनके बाहरी शेल पर बैक्टीरिया बनने लगते हैं। इस वजह से ये खाने लायक नहीं बचते, इसलिए अंडों को रूम टेंपरेचर पर रखने की सलाह दी जाती है।

13-आड़ू : इसे भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं। अगर आप इन्हें बाहर रखते हैं तो बेहतर तरीके से पक कर अपने नैचुरल स्वाद में रहते हैं।

14-ब्रेड : कम टेंपरेचर खाने की कई चीजों को सुखा सकता है। ऐसा ही असर ब्रेड पर होता है। अगर आप ब्रेड फ्रिज में रखते हैं यह सूख सकती हैं।

15-टोमेटो सॉस : सॉस में अपने-आप ही बहुत से प्रेजर्वेटिव होते हैं, जो इसे जल्दी खराब होने से बचाते हैं। मतलब ये कि आपको इन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है।

16-पीनट बटर : पीनट बटर को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे वह सूख जाता है और इसकी क्रीमी टेक्सचर खराब हो जाता है. मतलब ये कि आप इसे आसानी से ब्रेड पर नहीं लगा पाएंगे।

17-संतरे : सिट्रस फ्रूट्स यानी नींबू, संतरा, किन्नू जैसे फ्रूट्स को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये एसेडिक होते हैं और ठंडा टेंपरेचर इन्हें खराब कर सकता है।

आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे
अनंत शिखर सद्गुरु औषधालय 
साकेत पुरी कॉलोनी देवकाली 
बाईपास अयोध्या 
9455831300, 9670108000

Post a Comment

0 Comments