To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : इन दो ज्वलंत मुद्दों को लेकर मंत्री दयाशंकर सिंह से मिला प्राथमिक शिक्षक संघ


बलिया। डीएम के आदेश का हवाला देकर माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों की निगरानी के लिए परिषदीय शिक्षकों की रात्रिकालीन ड्यूटी लगाने जैसी चौकीदारी का कार्य कराने को लेकर जनपद के शिक्षकों में काफी नाराजगी है। इसको लेकर शिक्षकों का एक विशिष्ट मंडल, शुक्रवार को प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह से मिलकर अपनी बात रखा।


शिक्षकों का कहना है कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में शिक्षकों को शिक्षकीय कार्य के अलावा सिर्फ आपदा कार्य, राष्ट्रीय जनगणना व राष्ट्रीय निर्वाचन कार्य के अतिरिक्त अन्य कार्यों में लगाना मना है। बावजूद इसके परिषदीय शिक्षक माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड परीक्षाओं में कक्ष निरीक्षक का कार्य भी जिम्मेदारी से निभाते है। विगत दिनों जनपद में बोर्ड प्रश्न पत्र लीक होने पर प्रश्न पत्रों की 24 घंटे निगरानी के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर खण्ड शिक्षा अधिकारियों ने ब्लॉकों से परिषदीय शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। शिक्षक व शिक्षामित्र 08-08 घंटे की लगातार ड्यूटी देने को विवश है। 

यह भी पढ़ेंफर्श से अर्श छूने की नजीर पेश कर रहा बलिया का यह सरकारी स्कूल, पढ़िएं शिक्षक के लगन की कहानी

ऐसे जोखिम भरा कार्य पुलिस प्रशासन या अन्य सम्बन्धित प्रशासनिक जिम्मेदारों का है। लेकिन इस कार्य के लिए शिक्षकों से चौकीदारी कराना जोखिम भरा है, जो शिक्षक गरिमा और शिक्षकीय पेशे के प्रतिकूल है। इससे जनपद भर के शिक्षकों ने विरोध जताया है। शिक्षक संघ ने मंत्री दयाशंकर सिंह को अवगत कराते हुए ऐसे तुगलकी आदेश को तत्काल निरस्त कराने की मांग किया है। 

साथ ही जनपद में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए छात्रहित में विद्यालय कार्यावधि में परिवर्तन कराने सम्बन्धी आदेश निर्गत कराने के सुझाव दिए। उन्होंने इस संबंध में प्रदेश के अन्य जनपदों एवं आजमगढ़ मंडल के जनपदों का हवाला भी दिया, जहां विद्यालयों का समय सुबह 07:30 से दोपहर 12:00 कर दिया गया है, लेकिन बलिया में अभी तक किसी भी तरह का आदेश जारी नहीं हुआ है। मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि शिक्षकों की समस्याएं गंभीर हैं, जिसे तत्काल दूर कराया जाएगा। 

प्रतिनिधिमंडल में गणेश जी सिंह, निर्भय नारायण सिंह, समरजीत बहादुर सिंह, विजय सिंह, बृजेश कुमार सिंह, संजय कुमार सिंह, पंकज कुमार सिंह, राजेश सिंह, महेश सिंह, मनोज सिंह, अखिलेश सिंह सहित कई शिक्षक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments