To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : शिक्षक पुत्र आर्यन बना लेफ्टिनेंट, चहुंओर खुशी की लहर


बलिया। बैरिया तहसील के चरजपुरा (चांदपुर) के लाल आर्यन पाण्डेय ने लेफ्टिनेंट बन कर बागी धरती का मान बढ़ाया है। सरकारी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के पुत्र आर्यन का चयन लेफ्टिनेंट पद के लिए होने पर उनके गांव समेत क्षेत्र के हर्ष है। 

आर्यन के पिता संजय पाण्डेय आजमगढ़ में बतौर शिक्षक कार्यरत हैं। हालांकि, आर्यन का बचपन गांव में ही बीता है। शुरुआती शिक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय में लेने के बाद आर्यन लखनऊ चले गए। जहां उनकी मां रहती हैं। वहां उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल चिनहट से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई की। 

पढ़ाई के साथ-साथ आर्यन सेना में जाने का सपना देखने लगे। स्टेट बैंक से सेवानिवृत्त उनके दादा नंदकिशोर पाण्डेय ने उनके इस ख्वाब को हरी झंडी दी। फिर इसी साल इंटर की पढ़ाई पूरी करने के बाद एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) की प्रवेश परीक्षा में 726 अंक हासिल करने में सफलता पायी। इसके बाद भारतीय नौसेना अकादमी की टेक्निकल एंट्री में जेई मेंस से एसएसबी इंटरव्यू के जरिए आर्यन का चयन नेवी में सब लेफ्टिनेंट के पद पर हुआ।

संजय पाण्डेय ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए शनिवार को आर्यन केरल स्थित ट्रेनिंग सेंटर पहुंच गए हैं। जहां कड़ी ट्रेनिंग के बाद वे सब लेफ्टिनेंट के रूप में देश सेवा को जुट जाएंगे। उन्होंने बताया कि आर्यन शुरू से ही मेहनती है। उसका सपना सेना के जरिए देश सेवा करने का था, जिसे पूरा होते देख मुझे गर्व हो रहा है। उधर, होनहार बेटे का चयन लेफ्टिनेंट के लिए होने पर गांव चरजपुरा में जश्न का माहौल है।

Post a Comment

0 Comments