To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

FLN विधा से ट्रेंड हो रहे बलिया के शिक्षक और शिक्षामित्र


बैरिया, बलिया। शिक्षा क्षेत्र मुरली छपरा के बीआरसी प्रशिक्षण कक्ष में मंगलवार को फाउंडेशनल लिटरेसी व न्यूमेरेसी का चार दिवसीय प्रशिक्षण का सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षक शशिकांत जी ने प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण से सम्बन्धित जानकारियां दी। प्रशिक्षक विनोद यादव ने कहा कि गतिविधियों के माध्यम से हम बच्चों को विषय बोध करा सकते है।


प्रशिक्षक पंकज कुमार ने कहा कि प्राथमिक स्तर के बच्चों को आधारभूत विषयों में दक्षता हासिल कराने सम्बन्धी जिन बिन्दुओं पर आपको प्रशिक्षण दिया गया है, उसका शत प्रतिशत अमल अपनी कक्षाओं में करें। नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत निपुण भारत अभियान में हर स्तर की कक्षाओं में भाषा व गणित विषयों में बच्चों को निपुण करने में यह प्रशिक्षण आपकी मदद करेगा। साथ ही बच्चों में दक्षता विकसित करेगा।बच्चों के आधारभूत विषयों पर पकड़ हो ऐसा प्रयास करना आपका दायित्व बनता है।

ज्ञान प्रकाश उपाध्याय ने कहा कि भाषा और गणित तो आधारभूत विषय है। लेकिन उसके साथ साथ अन्य विषयों (सामाजिक विषय,विज्ञान)आदि दूसरे विषयों में भी बच्चों को निपुण करना आपका दायित्व है। आप सब चार दिवसीय प्रशिक्षणोपरान्त निश्चित रुप से अपने विद्यालय में बच्चों को निपुण करेंगे और उनकी दक्षता के आधार पर अध्यापन का कार्य करेंगे।अजय तिवारी ने कहा कि आप अपने कर्तव्यों के प्रति सचेष्ट रहें और प्रशिक्षण के अनुरुप ही कक्षाओं में बच्चों के साथ व्यवहार करे। इस मौके पर प्रशिक्षुओं के साथ प्रशिक्षक पंकज यादव, शशिकांत जी, ज्ञानप्रकाश उपाध्याय, विनोद यादव, बृजभूषण कुमार व लालजी यादव रहे।


शिवदयाल पांडेय 'मनन'


Post a Comment

0 Comments