To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

Grey Hair Tips : सफेद बाल हो जायेंगे काले, आजमाएं ये देसी टिप्स


अयोध्या। बाल सुंदर बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर कलर और हेयर जेल प्रयोग करते है, जो कई बार फायदा करने की बजाय नुकसान कर जाते है। इससे बालों का झड़ने और बाल सफ़ेद होने जैसी समस्याएं आने लगती है।
 
हेयर कलर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते है, जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग बाल काला करने की दवा और बाजार में उपलब्ध बाल काला करने का तेल भी प्रयोग करते है, पर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ नेचुरल तरीके भी अपना सकते है। 

आजकल नौजवान लड़के और लड़कियों में ह्वाइट हेयर की प्रॉब्लम बढ़ने लगी है। बाल सफेद होने की शुरुआत में ही अगर बालों की देखभाल की जाये तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से लोग कलर या डाई प्रयोग करते है, पर इससे कुछ वक़्त के लिए ही बाल काले दिखते है। आपको अगर सफेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका जानना है तो बालों का सफेद होने का कारण जानना जरुरी है।

बाल सफेद होने के कारण
-ज्यादा मानसिक तनाव।
-खाने पीने की गलत आदतें।
-शरीर में प्रोटीन की कमी होना।
-बालों की सही से देखभाल ना करना।
-डाई या हेयर कलर का अधिक प्रयोग करना।
-किसी हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट का साइड इफ़ेक्ट।

अगर आप बार-बार बाल काले करने के लिए कलर या डाई करने से परेशान हो चुके है तो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें अपनाये और साथ ही अपनी डाइट में हेल्थी फ़ूड शामिल करे, ताकि बालों को जरुरी पोषण मिलता रहे।

1. बिना कलर के ह्वाइट हेयर्स ब्लैक करने में मेहंदी का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय है। इससे बाल काले होने के साथ साथ मुलायम भी होते है। एक लोहे की कढ़ाई ले और रात को इसमें मेहंदी, चाय पत्ती के पानी में घोल कर रख दे। अब अगली सुबह इसे दो से तीन घंटे के लिए बालों पर लगाए, फिर धो ले। मेहंदी लगाने से अगले दिन आप बालों को शैम्पू करे। इससे बाल काले और सुंदर होते है।

2. कच्चा पपीता लें और पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर लगाए। दस से पंद्रह मिनट तक ये पेस्ट लगा रहने दें और फिर धो ले। इस उपाय से बाल झड़ने बंद होते है, बालों में डेंड्रफ नहीं होती और सफ़ेद बाल काले होने लगते है।

3. प्याज का प्रयोग बेहद लाभकारी है। एक प्याज ले और उसे पीस कर इसका पेस्ट त्यार कर ले। नहाने से पंद्रह-बीस मिनट पहले इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाए, फिर पानी से धो ले। इस उपाय को रोजाना करने पर बाल काले होने लगते है।

4. अगर कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगे है तो एक ग्राम काली मिर्च थोड़ी दही में मिलाकर लगाए।

5. सफ़ेद बालों का इलाज करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ी काली मिर्च मिलाकर बालों पर लगाए और लगभग बीस मिनट बाद बाल धो ले। इस नुस्खे से भी बाल काले करने में मदद मिलती है।

6. चकुंदर बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। चकुंदर काट ले और इसमें हिना का एक चम्मच मिलाकर पैस्ट बना ले और बालों पर लगाए। 1/2 घंटे बाद धो ले। इस होम रेमेडी को हफ्ते में दो बार करे। चुकंदर का रस और हिना के उपयोग से बालों को बरगेंडी रंग मिलता है।

7. बाल काले करने के उपाय आम के पत्तों से भी कर सकते है। आम के पत्ते पीस कर पैस्ट बनाये और बालों में लगाए और पंद्रह मिनट के बाद बाल धो ले। आम के पत्तों के इस देसी नुस्खे से बाल काले, मुलायम और लंबे होते है।

8. बाल काले करने का योग, घरेलु उपचार के इलावा योगा आसान करने से भी सफेद बालों की समस्या का समाधान संभव है। त्रिकोनासन, उस्त्रसना और हलासन कुछ ऐसी योग है जिन से बाल काले करने में मदद मिलती है।

9. सफेद बाल रोकने के उपाय करने है तो अदरक कदुकस करके इसमें शहद मिलाये और बालों पर लगाए, इससे बाल सफेद होना बंद होंगे।

10. इस नुस्खे को करने से बाल सफेद नहीं होते और अगर बाल पहले से ही सफेद है तो वो भी काले होते है। शिकाकाई और सूखा आंवला पीस ले और रात को इसे पानी में भिगो कर छोड़ दे। अगली सुबह इस मिश्रण को किसी साफ़ कपड़े में मसले और छान ले। अब इस पानी से बालों की मालिश करे और 1/2 घंटे बाद धो ले।

11. ह्वाइट हेयर के ट्रीटमेंट के लिए अश्वगंधा और भृंगराज का पेस्ट एक आयुर्वेदिक दवा का काम करता है। अश्वगंधा और भृंगराज का पैस्ट बनाये और इसमें नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए और एक घंटे के बाद सिर धो ले।

12. सफेद बाल काले करने में आंवला भी काफी फायदा करता है। आंवला पाउडर लोहे की एक कढ़ाई में डाल कर इसमें पानी मिलाये और पैस्ट त्यार कर ले और इसे दो से तीन दिनों तक पड़ा रहने दे फिर हेयर कलर के जैसे इसे बालों पर लगाए। इस उपाय को सही तरीके से करने पर बाल काले होते है। रोजाना एक आंवला खाने से भी बाल सुंदर और स्वस्थ रहते है।

ज्यादा टेंशन (तनाव) में रहने का बुरा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है, इसलिए जादा तनाव लेने से बचे। ध्यान (मैडिटेशन) से मन शांत रखने में काफी मदद मिलती है, इसलिए मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

बालों में ना होने दें रूसी
-सरसों के तेल (आयल) से हर रोज बालों की मालिश करे।
-प्रतिदिन गाय के देसी घी से बालों की मसाज करे।
-केमिकल युक्त हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट प्रयोग करने से बचे।
-नियमित रूप से बालों पर गाय के दूध का मक्खन लगाने से भी बाल सफेद नहीं होते।
-नींबू का रस, टमाटर, दही और नीलगिरि का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करें।

आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे
अनंत शिखर सद्गुरु औषधालय 
साकेत पुरी कॉलोनी देवकाली बाईपास अयोध्या  
9455831300, 9670108000

Post a Comment

1 Comments

  1. बेहतरीन नुस्खे। आजमाना जरूरी है। तभी हमें अपनी प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद पर विश्वास जमेगा।

    ReplyDelete