To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया के मनीष का कमाल, फैशन डिजाइन में मचाया धमाल ; ऐसे शुरू हुआ करियर

आर्थिक उदारीकरण के बाद देश में फैशन इंडस्ट्री बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है। साथ ही करियर की संभावनाएं बढ़ रही हैं। अगर आप में कलात्मकता है। नए रंग, डिजाइन और स्टाइल आपको लुभाते हैं तो फैशन डिजाइनिंग आपके लिए एक बेहतरीन क्षेत्र है।

बलिया। भरौली निवासी मनीष पांडेय (Manish Pandey) का फैशन डिज़ाइनर (fashion-designer) तक का सफर बहुत उतार-चढ़ाव वाला रहा है। इनका मानना है कि लक्ष्य तक पहुंचने के लिए परस्पर आगे बढ़ना होता है। बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। बहुत ताने सहने पड़ते हैं। टूट कर जुडना होता है। रोकर हंसना होता है, तब कहीं सफलता अपने आपको चुनने का अवसर देती है। फिर परस्पर आगे बढ़ते हुए अपने सपने को ऊंची उड़ान देनी होती है। 

सरस्वती विद्या मंदिर कोटवा नारायण पुर से स्कूली शिक्षा की शुरूआत कर स्वामी सहजानंद इंटर कालेज से मनीष ने 12वीं उत्तीर्ण किया। बतौर मनीष 12वीं में था, तभी मन में फैशन डिजायनर बनने का सपना बुनने लगा। अपने सपने के बारे में किसी से बताता था तो लोग बोलेते थे ये लड़की वाला काम है। फिर भी हिम्मत को डिगने नहीं दिया, यह जानकर भी कि फैशन डिजाइनिंग वह प्लेटफॉर्म है, जहां हाई प्रोफाइल क्लास के लोग जाते है। जबकि मैं गांव का लड़का हूं। फिर सोचा, प्रयास करूं। वहां खुद को ढालूंगा। इसी सोच के साथ मैंने इनिफ्ड इंस्टिट्यूट का फार्म भर दिया।कोलकाता सॉल्ट लेक और एक रांची से अंक काफी अच्छे आये, लेकिन मुझे रांची अच्छा लगा और अपनी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाने के लिए निकल पड़े रांची फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने। वहां फैशन डिजाइन करते-करते अपने आप को नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार करने लगा।


मनीष बताते है कि 2018 में पहली सफलता तब मिली, जब फेमिना मिस इंडिया ऑडिशन मीनाक्षी चौधरी द्वारा सम्मान प्राप्त किया। फिर क्या था, एक पेशेवर फैशन डिजाइनर उभर कर सामने आने लगा और शुरू हो गई सफलता लिखने की कहानी। मनीष कहते है 'एक पेशेवर फैशन डिजाइनर के रूप में मिस्टर एंड मिस झारखंड में भाग लिया और इस फैशन शो में प्रथम स्थान प्राप्त किया। बतौर मुख्य अतिथि अर्जुन मुंडा के हाथों 2018 में ही सम्मान मिला।' फिर आईएनआईएफडी फैशन शो बिज़ारे-19 में 60 डिज़ाइनर को पीछे छोड़ कर इन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

निशा फैशन शो ने मनीष की प्रतिभा को देखते हुए पेशेवर फैशन डिजाइनर के रूप में भाग लेने का अवसर दिया। वैम्स इवेंट के हुदई फैशन वीक में बतौर प्रोफेशनल फैशन डिजाइनर काम किया। मीडिया हेक्सस्टन ने मिस्टर एंड मिस रांची को पेशेवर फैशन डिजाइनर प्रथम रैंक के रूप में पेश किया। मनीष बताते है कि सफलता मिलना तब और आसान हो जाता है, जब सोच सकारात्मक और नजर लक्ष्य पर हो। इसी सकारात्मक सोच ने मुझे कभी हारने नहीं दिया और शायद हारने भी नहीं देगा।

Post a Comment

0 Comments