To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

विटामिन B12 शरीर के लिए क्यों है जरूरी ? वैद्य जी से जानें इसके प्राकृतिक स्रोत और लाभ


शरीर को फिट रखने के लिए विटामिन बहुत जरूरी हैं। अगर शरीर में किसी भी एक विटामिन की कमी हो जाए तो बामारियां बढ़ना शुरु हो जाती हैं। शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए प्रोटीन, खनिज और विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। शरीर के लिए जरूरी विटामिन में से एक है विटामिन बी (Vitamin B)। विटामिन बी 8 तरह के होते हैं। सभी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। अगर बात करें विटामिन बी 12 (Vitamin B 12) की तो ये सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है। आप कई तरह के खाद्य पदार्थों से विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। जानते हैं विटामिन (Vitamin B 12) की कमी होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखते हैं और कौन से प्राकृतिक स्रोत से इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है?

विटामिन बी के प्राकृतिक स्रोत (Natural Source of Vitamin B12)

अंडा : विटामिव B12 की कमी को दूर करने के लिए अंडा बहुट फायदेमंद है। अगर आप दिन में 2 अंडे खाते हैं तो इससे दैनिक जरूरत की 46 प्रतिशत मात्रा पूरी हो जाती है। अंडा खाने से शरीर को दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

दही: विटामिन बी-कॉम्पलेक्स जैसे विटामिन बी2, बी1 और बी12 आपको दही में मिलता है। आप डाइट में लो फैट दही जरूर शामिल करें। इससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है।

ओटमील: नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को भरपूर फाइबर और विटामिन्स मिलते हैं। ओट्स में विटामिन बी 12 काफी मात्रा में होता है, जिससे आप हेल्दी रहते हैं।

दूध : विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में दूध जरूर शामिल करें। दूध में काफी मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है शाकाहारी लोगों के लिए ये अच्छा ऑप्शन है।

झींगा : अगर आप मांसाहारी हैं तो आप झींगा खा सकते हैं। इसमें काफी मात्रा में आपको विटामिन बी12 मिलेगा।

सोयाबीन : सोयाबीन में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन की सब्जी खा सकते हैं।

पनीर : स्विस पनीर में विटामिन बी 12 सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा कॉटेज चीज़ में भी विटामिन बी पाया जाता है। पनीर आपके स्वास्थ को बेहतरीन है।

ब्रोकली : आप अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकती हैं, हालांकि ये हर किसी को खासी पसंद नहीं आती है बावजूद इसके आप इसका सेवन करें। ब्रोकली में विटामिन बी 12 के साथ फोलेट होता है,जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है।

चिकन : अगर आप चिकन खाना पसंद करते हैं तो आपको इसमें खूब विटामिन बी 12 और फोलेट मिलता है। चिकन खाकर आप विटामिन बी की कमी पूरा कर सकते हैं।

साल्स मछली : फिश लवर्स के लिए विटामिन बी का सबसे अच्छा सोर्स है साल्स मछली। ये काफी मंहगी होती है, लेकिन इसमें ढ़ेर सारा विटामिन बी12 होता है। आप इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन बी-12 की कमी से शारीरिक बीमारी

1 तेजी से वजन कम होना।
2 मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं।
3 त्वचा का रंग पीला पड़ने लगता है।
4 एनीमिया के शिकार हो सकते हैं।
5 तंत्रिका पर असर होने की वजह से भ्रम की स्थिति रहती है।

शरीर मेें विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण
त्वचा का पीला पड़ जाना
जीभ में दाने या फिर लाल हो जाना
मुंह में छाले की समस्या
आंखो की रोशनी कम होना
डिप्रेशन, कमजोरी और सुस्ती
सांस फूल जाना
सिरदर्द और कान बजना
भूख कम लगना


इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पुष्टि पूर्वांचल24 नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले  डॉक्टर सलाह जरूर लें।

आचार्य डॉक्टर आरपी पांडे अनंत शिखर सद्गुरु औषधालय साकेत पुरी कॉलोनी देवकाली बाईपास अयोध्या
मिलने का समय प्रातः 8 से 12 तक शाम 5:00 से_8 बृहस्पतिवार 10 से 2
9455831300, 9670108000*

Post a Comment

0 Comments