To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

तीन शिक्षकों को बीएसए ने किया बर्खाख्त


गोरखपुर। कूटरचित दस्तावेजों के सहारे नौकरी कर रहे तीन फर्जी शिक्षकों को बेसिक शिक्षा विभाग ने बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं, तीन निलंबित शिक्षकों की जांच आखिरी चरण में है। बर्खास्त तीनों शिक्षकों के खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत कराया जाएगा। इसे लेकर संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है।
कैंपियरगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय परसा में तैनात सहायक अध्यापक दिनेश चंद्र, पिपराइच ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय बेला के प्रधानाध्यापक रामआसरे चौधरी के खिलाफ शिकायत मिली थी दोनों ही शिक्षक कूटरचित दस्तावेजों के सहारे नौकरी कर रहे हैं। शिकायत मिलने के बाद से विभाग की ओर से आरोपी शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया गया। संदिग्ध प्रमाणपत्र मिलने पर इन्हें निलंबित करने का साथ संबंधित बीईओ को जांच दी गयी। उनकी रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है।
वहीं, कौड़ीराम ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय भरवलिया में तैनात सहायक अध्यापक अरविंद मिश्र को एसटीएफ ने फर्जीवाड़े को लेकर चिन्हित किया था। इसके बाद महानिदेशक स्कूल शिक्षा की तरफ से जांच शुरू हुई जांच में पाया गया कि अरविंद मिश्र दूसरे व्यक्ति के शैक्षिक अभिलेखों को फर्जी ढंग से तैयार कर वास्तविक नाम आदि परिवर्तित कर नियुक्ति प्राप्त की। इन्हें भी बर्खास्त कर दिया गया है। बीएसए आरके सिंह ने कहा कि फर्जी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अभियान चलाया गया है। जिले 88 शिक्षकों को अब तक बर्खास्त किया गया है, जबकि 83 पर मुकदमा पंजीकृत है।

Post a Comment

0 Comments