To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

पोस्टकार्ड परंपरा को सनबीम बलिया के बच्चों ने किया जीवंत, ये रहा Subject


बलिया। हम कितने भी आधुनिक परिवेश व प्रक्रिया को अपना लें, परंतु कुछ पारंपरिक चीजें सदैव प्रासंगिक रहती हैं। उनका वजूद कभी समाप्त नहीं हो सकता। इसी प्रकम में चिट्ठी-पत्री भी है। पहले पत्रों की प्रतीक्षा में सप्ताह, महीनों लोग डाकिया का इंतजार करते थे। पत्र पढ़कर आत्मीय सुख की अनुभूति होती थी। अपनापन बढ़ता था। लोगों को रोजगार भी मिलता था।


इसी प्रक्रिया में सजीवता लाने के निमित्त 'आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के 'स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग' के तत्वावधान में शहर के अगरसंडा स्थित सनबीम स्कूल में कक्षा चार से नौवीं तक व 11वीं के सभी छात्र-छात्राओं ने पोस्टकार्ड प्रतियोगिता में भाग लिया। विषय था 'अनसंग हीरोज आफ फ्रीडम स्ट्रगल' व 'माई विजन फॉर इंडिया इन 2047'। बच्चों ने प्रधानमंत्री के नाम पोस्टकार्ड लिखकर उसे पोस्ट बॉक्स में भी डाला। इस अवसर पर हेड पोस्ट ऑफिस के मार्केटिंग अफसर अजीत दुबे रहे। 


विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह व प्रधानाचार्य श्रीमती सीमा ने बच्चों के हुनर की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य बच्चों को विभिन्न ज्ञान व क्रियाकलाप से युक्त करना है। मौके पर जिले के प्रसिद्ध रंगकर्मी आशीष दुबे, चंदन, एडमिन एस के चतुर्वेदी, हेड मिस्ट्रेस ज्योत्सना तिवारी,  कोऑर्डिनेटर्स सहरबानो, नीतू पांडे, मिथिलेश पांडे, स्नेहा सिंह, नवचंद्र तिवारी, सर्वेश त्रिपाठी, राजकुमार, विशाखा सिंह, रहमान, सीताराम अंजली, नीरज आदि शिक्षकगण बच्चों की व्यवस्था में लगे रहे।

Post a Comment

0 Comments