To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

चन्द्रभानु भानु पाण्डेय की शहादत से छात्र राजनीति को मिली नई दिशा : रामगोविन्द


बलिया। शहीद छात्रनेता चन्द्रभानु पांडेय की 30वीं पुण्यतिथि पर श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय के जयप्रकाश नारायण सभागार में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि चंद्रभानु पाण्डेय छात्र राजनीति में शुचिता के प्रबल पैरोकार थे। उन्होंने संघर्ष के रास्ते पर चल कर छात्र राजनीति को नई दिशा दी थी।


नेता प्रतिपक्ष ने राजनीति की नर्सरी छात्रसंघ में जातिवाद और क्षेत्रवाद जैसी कुरीतियों के प्रवेश पर चिंता जताई। बोले, बारह हजार का जूता और 35 हजार की मोबाइल लेकर चलने वाले राजनीति में सफल नहीं हो सकते। पैदल जाकर लोगों के सुख-दुख में शामिल होने वाला ही राजनीति कर सकता है। उन्होंने कहा कि छात्र राजनीति में सबसे ऊपर जनहित होता है। जाति की राजनीति ने मुख्यधारा की राजनीति की तरह अब छात्र राजनीति को भी चौपट कर दिया है। नई पीढ़ी के छात्रनेताओं से संघर्ष के रास्ते को अपनाने का आह्वान किया। कहा कि बिना संघर्ष के राजनीति को दूषित होने से नहीं बचाया जा सकता। वहीं, पूर्व मंत्री नारद राय ने कहा कि चन्द्रभानु पाण्डेय ने कभी गलत कार्य की पैरवी नहीं की। चाहे वो उनका कितना भी प्रिय क्यों न हो। चंद्रभानु पांडेय आंदोलन की उपज थे। उन्होंने छात्र आंदोलन की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति दे दी। उन्होंने शहादत देकर जनपद की छात्र राजनीति में संघर्ष का बीज बोया था, जिसे सही मुकाम तक ले जाने की जिम्मेदारी जिले के वर्तमान छात्रनेताओं के कंधों पर है। सभी वक्ताओं ने चन्द्रभानु पाण्डेय को छात्र राजनीति में सादगी का प्रतिमूर्ति बताया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री नारद राय, सपा के जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव, प्राचार्य ओमप्रकाश सिंह,यशपाल सिंह, विश्राम यादव, राणाप्रताप सिंह, अरुण सिंह, ओमप्रकाश पाण्डेय, नागेंद्र पाण्डेय, अनिल राय, बलवंत सिंह, वेदप्रकाश पाण्डेय, सुशील त्रिपाठी, मृत्युंजय राय, दिनेश प्रताप सिंह, अकमल नईम, अजय पाण्डेय, छितेश्वर मिश्रा, अनिल सिंह, राकेश यादव, आशुतोष ओझा, रूपेश दूबे, सुनील तिवारी, रामप्रताप सिंह, जितेंद्र सिंह, संतोष सिंह, जमाल आलम, मतिउर्रहमान, शिप्रान्त सिंह, लक्ष्मण यादव, मनीष सिंह, जैनेन्द्र पाण्डेय, अमित सिंह आदि थे। संचालन प्रवीण सिंह व अध्यक्षता दीपक सिंह ने किया। कार्यक्रम के आयोजक व स्व. चन्द्रभानु पाण्डेय अनुज सुशील कुमार पांडेय 'कान्ह जी' ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

चंद्रभानु पाण्डेय की पुण्यतिथि पर रहेगा अवकाश!
शहीद छात्रनेता चंद्रभानु पाण्डेय की पुण्यतिथि पर टीडी कालेज में पांच दिसम्बर को हर साल अवकाश रखने का निर्णय किया गया है। छात्रसंघ के महामंत्री अमित सिंह ने कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य ओपी सिंह द्वारा लिए गए इस निर्णय की जानकारी दी।

Post a Comment

0 Comments