To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

जिला केसरी का अभिनंदन करने बलिया पहुंचे अम्बेडकर नगर के विधायक ने कही ये बात

संगठित नहीं होने के कारण हाशिए पर चला गया भूमिहार समाज : सुभाष राय

बलिया। अखिल भारतीय ब्रह्मर्षि भूमिहार समाज की तरफ से आयोजित अभिनंदन समारोह में मंगलवार को जिला केसरी अभिषेक पांडेय को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिले भर के भूमिहार ब्राह्मण समाज के लोगों की जुटान माल्देपुर मोड़ के पास मैदान में हुई। जिसमें वक्ताओं ने समाज की एकजुटता पर बल दिया।

अभिनंदन समारोह के मुख्य अतिथि अम्बेडकर नगर के सपा विधायक सुभाष राय ने जिला केसरी अभिषेक पाण्डेय को सम्मानित करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे गर्व होता है कि अपने समाज का युवा कुश्ती में चमका है। उन्होंने कहा कि मंगला राय, झारखंडे राय और आनंद राय जैसे पहलवान देश-विदेश में नाम कर चुके हैं। कहा कि बहुत दिनों बाद अभिषेक पाण्डेय ने गौरवान्वित होने का मौका दिया है। कहा कि संगठित नहीं होने के कारण हमारा भूमिहार समाज आज हाशिये पर है। इसलिए संगठन का होना जरूरी है। कहा कि हमारा समाज गरीबों के लिए काम करने वाला समाज है। हम संघर्ष के लिए जाने जाते हैं। लेकिन आज इसमें कमी आयी है। शायद यही वजह है कि हम हाशिये पर चले गए हैं। विधायक श्री राय ने कहा कि 2022 में गिले शिकवे भूलकर एक होना होगा, अन्यथा मिटते देर नहीं लगेगी। आह्वान किया कि समाज को नई पौध तैयार करनी होगी। उन्होंने ब्रह्मर्षि भूमिहार समाज के लोगों से पूर्व मंत्री नारद राय के हाथों को मजबूत करने आह्वान किया। 

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजीव राय ने कहा कि समाज के लिए कुछ करने वालों के पीछे मजबूती से खड़े रहें। कहा कि आपके सुख और दुख में जो साथ न खड़ा हो, उस पर भी विचार करें। भूमिहार समाज के युवाओं के लिए हर समय खड़े रहने का संकल्प दोहराते हुए कहा कि जो भी लोग सक्षम हों, युवाओं का भविष्य संवारने के लिए आगे आएं। पूर्व मंत्री नारद राय ने कहा कि अपने समाज पर आने वाले संकटों उबरने के लिए एकजुट होना होगा। कहा कि मैं अपने समाज के लिए हर समय तैयार रहता हूं। आगे भी जब जरूरत होगी खड़ा मिलूंगा। अध्यक्षता करते हुए राजगुरू मठ के पीठाधीश्वर जगत गुरू दंडी स्वामी अनंतानंद सरस्वती जी ने कहा कि भूमिहार जातिवादी नहीं होता। भूमिहार जब भी मजबूत रहा, देश हर युग में अखंड रहा। उन्होंने कहा कि भूमिहार ब्राह्मण समाज देश का नेतृत्व करने वाला समाज रहा है। कहा कि शिक्षा से ही नेतृत्व का गुण आता है। इसलिए समाज को शिक्षा से जुड़े रहने की आवश्यकता है। कहा कि भूमिहारों को अपने गौरव को नहीं भूलना चाहिए। हमलोग समाज को दिशा देने वाले लोग हैं। सनातन संस्कृति की रक्षा करने वाले समाज को जागृत रहने की जरूरत है। बोले, जो समाज स्वयं को नहीं पहचानता उसका अस्तित्व मिट जाता है। उन्होंने कहा कि समाज वे सभी लोगों को अपने महापुरुषों पर गर्व करना चाहिए। उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। अनंतानंद सरस्वती ने भूमिहारों का आह्वान किया कि देश का नेतृत्व करें। अनंतानंद सरस्वती ने कहा कि समाज को अपने युवाओं को मोबाइल के चलन ने खराब किया है। इससे बचने की आवश्यकता है।इस अवसर पर सपा के राष्ट्रीय सचिव राजीव राय, डा. जनार्दन राय, परमात्मानंद पाण्डेय, जितेन्द्र राय, मुन्ना राय, डा. मदन राय, अजीत मिश्रा, वीरेन्द्र राय, अवधेश राय, डा. रामसुरेश राय, दयाशंकर राय, सुरेन्द्र पाण्डेय, बिजेंद्र राय, मृत्युंजय राय,ऊषा राय, हरिशंकर राय, विवेकानंद राय मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन राहुल राय ने किया। अतिथियों का स्वागत ब्रह्मर्षि भूमिहार समाज के जिलाध्यक्ष विभवशंकर ठाकुर ने किया।

सम्मानित हुए पूर्वांचल के पहलवान

जिला केसरी अभिषेक पाण्डेय के साथ ही पूर्वांचल के अन्य जिलों के पहलवानों का अभी सम्मान किया गया। इसमें पहलवान मार्कण्डेय पाण्डेय, विकास राय, मारुतिनंदन राय, विनय राय, अमिताभ आनंद, संजय सिंह, सूर्यप्रकाश राय, प्रिंस राय, गोल्डेन राय, बिट्टू राय, अवधेश राय, जितेंद्र राय, रामसब्द राय व रामसूरत राय को मुख्य अतिथि विधायक सुभाष राय पहलवान ने मंच पर अंगवस्त्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। 

गोपाल, गोलू राजा और मदन ने बांधा समा

अखिल भारतीय ब्रह्मर्षि भूमिहार समाज द्वारा आयोजित जिला केसरी अभिषेक पाण्डेय के अभिनंदन समारोह में मशहूर गायक गोपाल राय, गोलू राजा, निर्गुण सम्राट मदन राय और लोकगायिका अनुभा राय ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। गोपाल के गीतों पर लोग झूम उठे। गोपाल राय ने स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया। वहीं, मदन राय ने भजन गाया तो लोग भावविभोर हो गए। अनुभा राय ने भी एक से बढ़कर एक गीत प्रस्तुत किए। गोलू राजा ने हईं परशुराम जी के वंशज गाकर सबको झुमाया। फरमाइश पर गोलू ने कई गीत गाए।

Post a Comment

0 Comments