To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में निःशुल्क प्रशासनिक सेवा कोचिंग का आगाज, ऐसे होगा चयन ; करें आवेदन


बलिया। कुंवर सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बलिया में आयोग से चयनित नव नियुक्त प्राचार्य डॉ. अंजनी कुमार सिंह कुछ खास पहल की है, जो छात्र-छात्राओं के भविष्य संवारने में काफी मददगार साबित होगा। बुधवार को प्राचार्य की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि इसी महीने से महाविद्यालय में निःशुल्क प्रशासनिक सेवा सहित समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की कोचिंग प्रारम्भ की जायेगी। 
बलिया जनपद के लिए यह प्रथम, अनूठा एवं विशिष्ट अभिनव है। उद्देश्य है कि महाविद्यालय में अध्ययनरत बीए/एमए के छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करायी जाय। इस विशेष कक्षा में समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं की नियमित तैयारी करायी जायेगी। इनमें (प्रशासनिक सेवा आईएएस/पीसीएस, यूजीसी नेट/जे आरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर, पीजीटी/टीजीटी, बीएड, यूपी (टेट/सुपर टेट/सीटेट, एसएससी, सब इंस्पेक्टर, पुलिस, रेलवे इत्यादि) प्रमुख है। प्राचार्य का कहना है कि हमारी इच्छा है कि हमारे महाविद्यालय में हाल के वर्षों में आयोग से चयनित एवं इलाहाबाद, वाराणसी तथा दिल्ली में अध्यापन कर चुके योग्य प्राध्यापकों का अधिकतम लाभ छात्रों तक पहुंचे। वे अपने भविष्य के प्रति जागरूक होकर प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से सहजतापूर्ण रोजगार प्राप्त कर सकें। इससे एक तरफ समृद्ध शैक्षणिक वातावरण निर्मित होगा तो दूसरी तरफ प्रतिभाओं का पलायन भी रूकेगा। हमारे छात्रों को इलाहाबाद-दिल्ली के स्तर की सुविधा जब उपलब्ध होगी तो निःसंदेह उपर्युक्त उद्देश्य की पूर्ति स्वतः हो जायेगी। बताया कि छात्र-छात्राओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए समय-समय पर कैरियर संबंधी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी करते हुए विशेष व्याख्यान भी आयोजित होंगे। इस बैठक में इसके सुचारू रूप में संचालन एवं अध्यापन के लिए एक समिति का गठन किया गया। इसमें समन्वयक के रूप में डॉ. मनजीत सिंह के साथ इतिहास विभाग से सुरेंद्र कुमार, अनिल कुमार गुप्ता, डॉ. अमित कुमार सिंह, राजनीति विज्ञान विभाग से रामावतार उपाध्याय, डॉ राजेंद्र पटेल, विमल कुमार यादव, पुनिल कुमार, अर्थशास्त्र विभाग से डॉ. सुजित कुमार, भूगोल विभाग से डॉ. विपुल कुमार सिंह तथा हिन्दी विभाग से डॉ. मनजीत सिंह, उमेश कुमार यादव बतौर सदस्य मिलकर भावी पीढ़ी के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। 

ऐसे मिलेगा प्रवेश
इस कक्षा में अध्ययन के लिए कुल 100 छात्रों का चयन उनकी योग्यता के अनुसार वरिष्ठता क्रम में किया जायेगा। इसके लिए पंजीकरण की सुविधा केवल ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध रहेगी। महाविद्यालय की इस विशेष कक्षा में प्रवेश के इच्छुक स्नातक एवं स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को गूगल फार्म द्वारा एक निःशुल्क पंजीकरण फार्म भरना होगा। यह फार्म महाविद्यालय तथा इस कोचिंग के टेलीग्राम चैनल एवं महाविद्यालय के वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। आवेदकों की संख्या अधिक होने पर प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जा सकती है। इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य डॉ अशोक कुमार सिंह, डॉ सत्य प्रकाश सिंह, डॉ फूल बदन सिंह, डॉ अशोक सिंह, डॉ अजय बिहारी पाठक, डॉ संजय, डॉ सच्चिदानन्द, डॉ दिव्या मिश्रा सहित समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारियों ने प्रसन्नता व्यक्त की।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक 
टेलीग्राम चैनल
https://t.me/kspgcfcballia या
ईमेल- kspgcfcballia@gmail.com पर अथवा हिन्दी विभाग के डॉ मनजीत सिंह से सम्पर्क किया जा सकता है। 

Post a Comment

0 Comments