To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

आशा, आंगनबाड़ी व रसोईया समेत बलिया के 5 लाख लोगों को योगी सरकार देगी यह लाभ, 31 दिसम्बर है अंतिम तिथि


बलिया। असंगठित कर्मकार के लिए भारत सरकार द्वारा 31 दिसंबर तक सीएससी के माध्यम से ई-श्रम कार्ड बनाया जायेगा। इस कार्ड से न सिर्फ 500000 का कैशलेस इलाज फ्री मिलेगा, बल्कि 2 लाख रुपये दुर्घटना बीमा का भी लाभ मिलेगा। इसके साथ साथ सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत अन्य कई योजनाओं से भी अच्छादित किया जायेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भरण पोषण के लिए ₹500 का भत्ता चार किस्तों में देने का आदेश हुआ है। 
श्रम प्रवर्तन अधिकारी जीतेंद्र कुमार ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों को चार माह तक पांच सौ रुपये के हिसाब से भरण-पोषण भत्ता मिलेगा। दिसंबर, जनवरी, फरवरी व मार्च को मिलाकर एक-एक हजार रुपये की धनराशि जारी की जाएगी। इसके अंतर्गत कृषि कार्य में लगे मजदूर, पटरी व्यवसाई, दुकानों पर काम करने वाले मजदूर, ठेला लगाने वाले कर्मकार, फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता, दूध विक्रेता इत्यादि के साथ ही आशा, आंगनबाड़ी व रसोईया का भी कार्ड बनना है। यही नहीं, ई-श्रम कार्ड के लिए घरेलू नौकर, नौकरानी, कुक, सफाई कर्मचारी, गार्ड, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, वेंडर, अखबार विक्रेता, सभी श्रेणी के मजदूर, आटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर सहित 167 श्रेणी के कर्मकार शामिल हैं। 
श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि कार्ड बनवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। अब तक बलिया में 500000 लोग रजिस्टर्ड हो चुके है। इसके लिए स्वयं या जनसेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन हो सकता है। आवेदक की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वही, आवेदक इनकम टैक्स फाइल नहीं करता हो, न ही ईपीएफ, ईएसआईसी, एनपीएस का सदस्य हो। पंजीयन के लिए आधार नंबर, उससे लिंक मोबाइल और बैंक खाता का विवरण चाहिए। अधिक से अधिक कर्मकार सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments