To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

यूपी का दूसरा स्टार ब्लाक बना बलिया का यह शिक्षा क्षेत्र, बच्चों संग सम्मानित हुए ये बेसिक Teachers


बेरूआरबारी, बलिया। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ नया और अनोखा करने के लिए प्रसिद्ध बेरुआरबारी ब्लॉक ने मिशन प्रेरणा के तहत रीड अलांग एप के जरिये न्याय पंचायत स्तर पर अधिक स्टार प्राप्त करने वाले बच्चों को मिशन शिक्षण संवाद की तरफ से सम्मानित  किया गया। इस दौरान मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बच्चों ने एक से बढ़कर एक रंगोली बनाई, जिसकी हर किसी ने सराहना की। 


उपजिलाधिकारी सीमा पांडेय ने छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जहां बधाई दी, वहीं अध्यापकों के कार्यो की सराहना। बोली, आप सभी शिक्षा की लौ को यूं ही जलाते रहें। पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष विनोद शंकर दूबे ने ब्लॉक के समस्त विद्यालयों के उन प्रधानाध्यापकों को अंगवस्त्र प्रदान किया, जिनके विद्यालय के छात्र प्रथम स्थान प्राप्त किये थे। खंड विकास अधिकारी बसन्ती देवी ने छात्रों व अध्यापकों के बेहतरीन कार्यक्रम के लिए शुभकामनाएं दी। खण्ड शिक्षा अधिकारी लोकेश मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में इस तरह का कार्यक्रम सम्पन्न कराने वाला दूसरा ब्लाक बेरूआरबारी हैं, जो हमें गौरवान्वित कर रहा है। हमारा प्रयास होगा कि शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाला यह ब्लाक प्रदेश में अग्रणी हो।
 

28 छात्र-छात्राओं को मिला स्मृति चिन्ह
कार्यक्रम के दौरान रीड एलांग एप के माध्यम से सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी सात न्याय पंचायतों के 28 छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह, पढ़ने का किट भेंट करने के साथ ही माला पहनाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस दौरान बच्चों ने सरस्वती बन्दना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया।अध्यक्षता शर्मिला देवी व संचालन चंद्रकांत पाठक ने किया। स्वागत भाषण मंत्री संजय दुबे, जबकि मिशन शिक्षण संवाद के जिला एडमिन अजित कुमार सिंह ने आभार प्रकट किया। 


अजित कुमार सिंह ने बताई Read Along एप की बारीकियां
मिशन शिक्षण संवाद के जिला एडमिन अजित कुमार सिंह ने इस आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। बताया कि Read Along एक मोबाइल एप्लीकेशन है। इसका उद्देश्य बच्चों के पढ़ने के कौशल में सुधार लाना है। बताया कि सभी शिक्षकों, अनुदेशकों व शिक्षामित्रों को लक्ष्य दिया गया है कि वह अपने स्कूल के सभी अभिभावक, जिनके पास स्मार्ट फोन है उनके मोबाइल पर रीड एलांग ऐप को डाउनलोड कराएं। उन्हें इस एप के प्रयोग की ट्रेनिंग दें। यह एप 6 से 11 साल तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाया गया है। इस एप में जो वाक्य लिखकर आता है, उसे बच्चों को सही बोलना होता है। प्रत्येक शब्द के सही उच्चारण पर स्टार बनकर आ जाता है। इससे बच्चों की रुचि बढ़ती है और खेल-खेल में वह शब्दों का उच्चारण सीख जाते हैं। 


मिशन शिक्षण संवाद के Teachers सम्मानित
मिशन शिक्षण संवाद ने प्रदेश स्तर से जारी सम्मान पत्र से शिक्षक कमलेश सिंह (सोहांव), शंकर रावत (गड़वार), विपिन कुमार सिंह (मनियर), अनुराग तिवारी (नगरा), सुहैल अहमद और दीक्षा इंद्रा (बेरुआरबारी) से सम्मानित किया गया।


इनकी इनकी मौजूदगी
कार्यक्रम में प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष जितेंद प्रताप सिंह, मंत्री संजय दुबे, जिला समन्वयक (प्रशिक्षण) नुरुल हुडा, एसआरजी आशुतोष सिंह तोमर व चित्रलेखा सिंह, जिले के नवाचारी शिक्षक उमेश कुमार सिंह, कमलेश मिश्रा, सुहैल अहमद, सत्यप्रकाश दुबे, बन्दना दुबे, सन्तोष गुप्ता, डॉ सत्यकुमार सिंह, शशिभूषण सिंह, द्वारिका दुबे, अरविंद शुक्ल, राशविहारी, व्यासमुनि यादव, गप्पू, विनायक सिंह, जयप्रकाश शर्मा, मनोज राय, राजेश चौधरी, मनजीत मौर्य, बब्बन यादव, दीक्षा, आराधना मिश्र, अंजना सिंह, प्रीति गुप्ता, पूनम सिंह इत्यादि शिक्षक मौजूद रहे। 

प्रमोद कुमार

Post a Comment

0 Comments