To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

JNCU बलिया : पांच पीजी डिप्लोमा संग चार डिग्री कोर्स संचालन को हरी झंडी


बलिया। जनपद के लिए खुशी की बात है।जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय को पांच पीजी डिप्लोमा कोर्स और चार पीजी डिग्री कोर्स पढ़ाने की स्वीकृति राज्यपाल से मिल गई है। इससे जिले में रोजगार सृजन और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
कुलपति प्रो. कल्पलता पांडेय ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी। कहा कि जननायक चंद्रशेखर विवि में शैक्षणिक माहौल को गति देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। रोजगारपरक विषयों की पढ़ाई शुरू करने पर जोर है। बताया कि पर्ल कल्चर, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, योगा एंड नैचुरोपैथी, जीएसटी और टूरिज्म एंड हास्पिटैलिटी में पीजी डिप्लोमा कोर्स की अनुमति मिली है, जबकि एमएससी एजी हार्टिकल्चर, एमएससी फिशरीज, एमएससी फिजिक्स और एमएससी मैथ के डिग्री कोर्स की भी अनुमति राज्यपाल द्वारा दी गई है।कहा कि पीजी डिप्लोमा और पीजी के चार विषयों के अलावा अगले साल से यहां कृषि और विज्ञान के रूप में दो संकाय बढ़ जाएंगे। इसके तहत बीएससी कृषि भी शुरू होने वाला है। इसके लिए भी प्रयास चल रहे है।
कुलपति ने कहा कि पांच वर्षीय एलएलबी, फार्मेसी और नर्सिंग भी शुरू किया जाएगा। इन विषयों को प्रारंभ करने से विवि इस जिले व क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने में सफल हो सकेगा। विवि परिसर में निर्मित हो रहे भवन के पांच ब्लाक अगले साल जून तक उपलब्ध हो जाएंगे। अध्ययन की सुविधाएं बढ़ जाएंगी। इस विवि को स्थापित करने के लिए बलिया के लोगों आगे आना चाहिए। सब मिलकर इस विवि को ऊंचाई पर ले जाएंगे। प्रेस कांफ्रेंस में विवि के पीआरओ डा. जैनेंद्र पांडेय, डा. अखिलेश राय और डा. प्रमोद शंकर पांडेय मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments