To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : इन दो ग्राम पंचायतों में जल निगम ने डोर-टू-डोर किया सर्वे, ताकि...


बैरिया, बलिया। जिला पंचायत सदस्य गीता सिंह के आग्रह पर जल निगम के अधिशासी अभियंता अंकुर श्रीवास्तव के निर्देश पर मंगलवार को ग्राम सभा गंगापुर व बलिहार में पहुंचे जल निगम के सहायक अभियंता एसएन राय व अवर अभियंता रामप्रवेश ने डोर टू डोर पहुंचकर पाइप लाइन बिछाने के लिए सर्वे किया। इस दौरान दर्जनों ग्रामीणों ने जल निगम के अधिकारियों के समक्ष समस्याओं की बौछार लगा दिया। किसी ने कहा कि साहब पानी टंकी बनी। हमने पानी का कनेक्शन भी लिया, लेकिन आज तक पानी टंकी का पानी हम लोगों को नहीं मिल सका। इस दौरान जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि करीब 5 किलोमीटर की लंबाई तक पाइप पेयजल योजना के अंतर्गत क्षमता वृद्धि कर बिछाने का प्राक्कलन व प्रस्ताव बनाया जा रहा है, जिसे जिला पंचायत की आगामी बैठक (28 सितंबर) में प्रस्तुत किया जाएगा। 

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पूर्व में जो पाइप लाइनें बिछाई गई है, वह मानक के अनुरूप नहीं है। जर्जर स्थिति में पहुंच गई है, जिससे आए दिन पाइप फटने की घटनाएं होती रहती है। इसको लेकर क्षेत्रीय लोगों ने अपनी समस्या को जिला पंचायत सदस्य गीता सिंह के यहां पहुंचाया था। जनहित से जुड़े इस मुद्दे को उच्च अधिकारियों तक पहुंचा कर समस्या का समाधान कराने की कोशिश में गीता सिंह जुटी है। बता दें कि वर्ष 2007 में काफी आंदोलनों के बाद जनपद में पहली आर्सेनिक मुक्त पानी टंकी बनाई गई। इसके लिए ग्रामीणों ने कांग्रेस नेता विनोद सिंह के नेतृत्व में कई बार जन आंदोलन चलाया था। पाइप लाइन मानक के अनुरूप व गुणवत्ता परक ना होने के कारण आज जर्जर स्थिति में पहुंच गई है। इसके चलते बहुतेरे बस्तियों में सप्लाई की पानी नहीं पहुंच पा रही है। 

इस बाबत जल निगम के सहायक अभियंता एसएन राय ने बताया कि ग्रामसभा गंगापुर व बलिहार में डोर टू डोर पहुंचकर पाइप लाइन बिछाने का सर्वे किया गया है। करीब 5 किलोमीटर के दायरे में पाइप लाइन बिछाई जाएगी, जिसका सर्वे किया गया है। जल्द ही उच्च अधिकारियों के माध्यम से इस प्राक्लन व प्रस्ताव को शासन में भेजा जाएगा, ताकि इस समस्या से ग्रामीणों को निजात दिलाया जा सके। इस मौके पर इन्टक जिलाध्यक्ष विनोद सिंह, पूर्व प्रधान जयप्रकाश सिंह उर्फ पप्पू, प्रेम प्रकाश मिश्रा, रणजीत मिश्रा, गुप्तेश्वर मिश्रा, शिवजी ठाकुर, छोटक मिया आदि दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments