To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

एडीआरएम इंफ्रास्ट्रक्चर की मौजूदगी में बनारस रेलवे स्टेशन पर ट्रेंड हुए सफाई कर्मचारी


वाराणसी। बनारस रेलवे स्टेशन पर अपर मंडल रेल प्रबंधक इंफ्रास्ट्रक्चर ज्ञानेश त्रिपाठी की अध्यक्षता में वाराणसी मंडल की ईएनएचएम विंग, 'सेवा एक कर्तव्य' संस्था  एवं रोटरी क्लब वाराणसी उदय के संयुक्त तत्वाधान में अभियान चलाकर सफाई कर्मचारियों को उच्च गुणवत्तायुक्त साफ-सफाई एवं कूड़े के समुचित निस्तारण का प्रशिक्षण दिया गया। 


अभियान में प्लास्टिक मुक्त भारत की मुहीम को आगे बढ़ाते हुए बनारस स्टेशन एवं स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए सफाई कर्मचारियों एवं संस्था के सदस्यों द्वारा पालीथीन बैग को ना कहने, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने एवं प्लास्टिक पैकिंग में पैक खाद्य पदार्थों का सेवन न करने को जनजागरुकता अभियान चलाया।

जागरूकता के लिए कर्मचारियों एवं संस्था के सदस्यों ने अपने हाथों में स्टेशन को साफ रखने, प्लास्टिक के प्रयोग बंद करने एवं कूड़े का निस्तारण सदैव उचित प्रकार की डस्टबिन में करने का संदेश दिया। इस अवसर पर मंडल यांत्रिक इंजीनियर/ ईएनएचएम दुष्यंत सिंह, जोनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के सदस्य सचिन मिश्रा एवं सेन्ट्रल पोल्यूशन कंट्रोल प्राइवेट लिमिटेड के प्लाट मैनेजर सूर्य प्रकाश उपस्थिति थे।

अपर मंडल रेल प्रबंधक इन्फ्रा ज्ञानेश त्रिपाठी ने पर्यावरण पर प्लास्टिक से पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस प्रकार के सफाई जागरूकता अभियान तथा ईएनएचएम विंग एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के सयुक्त प्रयासों की सराहना की। कहा कि अगर हम लोग इस तरह से कार्य करते रहे तो कर्मचारियों के साथ-साथ रेल यात्रियों को भी जागरूक करने में सफल होंगे। परिणाम स्वरूप  पूर्वोत्तर रेलवे समेत भारतीय रेलवे को और स्वच्छ बनाया जा सकेगा।

इस दौरान बनारस स्टेशन को प्लास्टिक मुक्त बनाने का आदर्श लेकर स्टेशन के सफाई कर्मियों ने स्टेशन परिसर में यात्रियों द्वारा फेंके गए कचरे तथा डस्टबिन में फेंके गए कचरे को सुनियोजित ढंग से छटाई करते हुए यथा पेपर कार्टून एक डस्टबिन में, सब्जियां, बचा हुआ खाद्य पदार्थ एवं अन्य खाद्य पदार्थ एक डस्टबिन में, प्लास्टिक बोतल एवं अन्य प्लास्टिक सामग्री अलग-अलग डस्टबिन में रखने तथा गिले कचरे और सूखे कचरे के निस्तारण  का प्रशिक्षण दिया गया। 


पूर्वोत्तर रेलवे के जोनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के सदस्य एवं कार्यक्रम के आयोजक सचिन मिश्रा ने उपस्थित लोगों को धन्यवाद दिया। कहा कि भविष्य में स्वच्छता के सम्बन्ध में इस तरह के और भी कार्यक्रम हम पूर्वोत्तर रेलवे के यात्रियों की सुविधा के लिए आयोजित करते रहेंगे। हम शत प्रतिशत यात्रियों को संतुष्ट करेंगे। इस कार्यक्रम में सेन्ट्रल पोल्यूशन कंट्रोल प्राइवेट लिमिटेड के संतोष कश्यप, सुजीत, नितिन, राकेश, श्रीमती अंकिता सिंह, बप्पा, राधेश्याम एवं पूर्वोत्तर रेलवे के जेई पवन सिंह, मुख्य हेल्थ निरीक्षक राजू यादव, कमलेश आदि ने सफाई कर्मचारियों को जागरूक एवं प्रेरित किया। सफाई कर्मचारियों के उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचलन CPC प्रबंधक संतोष कश्यप एवं धन्यवाद ज्ञापन मंडल यांत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम दुष्यंत सिंह ने किया।

Post a Comment

0 Comments