To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया में बाढ़ : पीड़ितों की पीड़ा पर 'मानवता का मरहम' बनी डीएम अदिति सिंह


बलिया। चौतरफा बाढ़ से जूझ रहे लोगों की सुरक्षा व बचाव को लेकर जिलाधिकारी अदिति सिंह काफी अहम भूमिका निभा रही है। गुरुवार को जिलाधिकारी ने मानवता की वैसी मिसाल पेश की, जिसकी कल्पना भी किसी को नहीं होगी। बाढ़ की पानी में डूबने से दो लोगों की मौत के 24 घंटे के अंदर ही जिलाधिकारी ने उनके आश्रितों के खाते में चार-चार लाख की सहायता राशि भेजवा दी।

गौरतलब हो कि बुधवार को बैरिया थाना क्षेत्र के टेंगरही निवासी जगदम्बा चौबे पुत्र सुदामा चौबे तथा जगदेवा (चिन्तामणि राय के टोला) निवासी अरूण ठाकुर पुत्र शिवजी ठाकुर की मौत बाढ़ के पानी में डूबने से हो गयी थी। जिलाधिकारी अदिति सिंह ने घटना के बाद प्रशासन व आपदा प्रभाग को तत्काल सहायता राशि देने की कार्यवाही पूरी करने का निर्देश दिया। गुरुवार को सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए दोनों मृतक के आश्रितों के खाते में चार-चार लाख की सहायता राशि आरटीजीएस के माध्यम से भेज दी गयी।

राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर

जिलाधिकारी अदिति सिंह के नेतृत्व में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। गुरुवार से राहत सामग्री का वितरण भी और तेज हो गया है। सदर तहसील क्षेत्र में 100 पैकेट राहत सामग्री, जबकि बैरिया तहसील क्षेत्र में 238 राहत सामग्री का वितरण किया गया। दोनों तहसील क्षेत्र के राहत शिविरों में अब तक 18,740 फूड पैकेट एवं एक हजार से अधिक राशन किट दिए जा चुके हैं।

पशुपालन विभाग द्वारा अब तक 282 कुंतल भूसा का वितरण एवं 2780 पशुओं का टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा 658 पशुओं का उपचार किया जा चुका है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संचालित बाढ़ चौकी पर तैनात मेडिकल टीम के माध्यम से अब तक 853 लोगों का उपचार किया गया है। 350 ओआरएस के पैकेट, 803 औषधि किट एवं 40 हजार क्लोरिन टैबलेट वितरित की जा चुकी है। सचिन चिकित्सा के रूप में दो मोबाइल मेडिकल टीम तैनात की गई है। सभी अस्पतालों पर एंटी स्नेक वेनम की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है।

Post a Comment

0 Comments