To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

CBSE बोर्ड : बलिया में चल रहा Admission कही और Registration कही और का 'खेल', प्रशासन मौन


बलिया। CBSE बोर्ड के छात्र-छात्राओं का Registration इस वर्ष के लिए शुरू होने को है। ऐसे में यह सवाल एक बार फिर उठने लगा है कि क्या प्रशासन डमी कैंडिडेट्स को रोकने में सफल हो पायेगा या हालात पूर्ववत ही रहेगा? क्योंकि सीबीएसई की सख्ती के बाद भी कुछ स्कूल 'खेल' करते रहे है। वैसे साफ-सुथरा कार्य करने वाले स्कूल्स इससे परेशान है। उन्हें स्थानीय स्तर पर शिक्षाधिकारी से इस बार उम्मीद है कि वे इस तरह के फर्जीवाड़े पर रोक लगाकर बच्चों का भविष्य संवारेंगे। 

गौरतलब हो कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या बलिया में लगभग 50 है, जबकि अंग्रेजी माध्यम से संचालित होने वाले स्कूलों की संख्या यहां सैकड़ों में है। अंग्रेजी माध्यम से संचालित अधिकतर स्कूल अपने यहां शिक्षा पैटर्न CBSE का बोर्ड लगा रखे है। ये CBSE पैटर्न के नाम पर बच्चों का न सिर्फ प्रवेश लेते है, बल्कि 'जुगाड़ तंत्र' से किसी न किसी CBSE AFFILIATED स्कूलों में उनका Registration कराकर बोर्ड का Exam भी दिलवा देते है। इस बीच, ऐसे छात्रों का आर्थिक और मानसिक दोहन भी खूब होता है। 

सूत्रों का दावा है कि इनमें कुछ छात्र ऐसे भी होते है जो Addmission तो यहां लेते है, लेकिन दूसरे शहरों में कोचिंग करने या प्रतियोगी परीक्षाओं (मेडिकल या इंजीनियरिंग या कुछ और) की तैयारी करने चले जाते हैं। वे छात्र स्कूल नहीं जाते हैं, सीधा बोर्ड परीक्षा देने पहुंचते हैं। ऐसे छात्रों पर नकेल कसने की योजना भी CBSE ने बनाया है। बोर्ड प्रत्येक माह विद्यार्थियों की उपस्थिति का ब्योरा लेता है। इसके लिए वह अपने सभी स्कूलों को यूजर आइडी व पासवर्ड भी मुहैया कराया है। 

बोर्ड द्वारा बीच-बीच में रैंडम जांच भी की जाती है, ताकि स्कूलों से मिले ब्योरा का सत्यापन हो जाय। यही नहीं, बोर्ड 75 प्रतिशत उपस्थिति भी अनिवार्य कर रखा है, ताकि स्‍कूल्‍स में डमी एडमिशन पर रोक लगे। इससे इतर Class में अधिकतम छात्र संख्या 45 निर्धारित है। उसके अनुपात में प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति भी होनी चाहिए।बावजूद इस खेल के 'माहिर खिलाड़ी' अपने मिशन पर सफल होते रहे है। लेकिन बोर्ड की इतनी सख्ती के बीच क्या इस बार भी 'Admission कही और Registration कही और' का 'खेल' होगी या रूकेगी? अहम सवाल है।

Post a Comment

0 Comments