To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : स्कूलों का कायाकल्प और पंचायत भवन का सच देख दंग रह गये थे अफसर, सचिव संजय सिंह सस्पेंड


बलिया। बेलहरी ब्लॉक की ग्राम पंचायत हल्दी में तैनात सचिव संजय सिंह को जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र ने निलम्बित कर दिया है। निलम्बित सचिव को सीयर ब्लॉक से सम्बद्ध किया गया है। डीडीओ की इस कार्रवाई से सरकारी धन का बंदरबाट करने वाले अन्य सचिवों में हड़कंप मच गया है।

ग्राम पंचायत हल्दी में तैनात सचिव संजय कुमार सिंह के विरूद्ध शिकायत मिली थी कि हल्दी में पंचायत भवन के लिए सामग्री (बेंच-कुर्सी) की खरीदारी, सामुदायिक शौचालय निर्माण व स्कूलों में कायाकल्प तथा सबमर्सिबल लगाने के नाम पर पीएफएमएस द्वारा 35.58 लाख रुपये निकाला गया है, जबकि कोई भी काम मानक के अनुरूप नहीं कराया गया। यही नहीं, शासन की गाइडलाइन की अनदेखी करते हुए सचिव ने सरकारी धन का दुरुपयोग किया है। शिकायती पत्र का संज्ञान में लेते हुए जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम अभिलेखीय, स्थलीय व वित्तीय सत्यापन के लिए गांव पहुंची। 

जांच रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी पंचायत स्थित पंचायत भवन के लिए खरीदी गयी मेज-कुर्सी नहीं मिली। स्कूलों में पुराना इंडिया मार्का हैंडपम्प में
सबमर्सिबल पम्प लगाया गया मिला। सामुदायिक शौचालय भी अपूर्ण था। स्कूलों में टायलीकरण व डेस्क-बेंच भी मानक के विपरीत मिला। इस प्रकार सचिव द्वारा धनराशि का दुरूपयोग का मामला सामने आया। डीडीओ ने सचिव को निलम्बित करने के साथ ही प्रकरण की जांच उपायुक्त श्रम रोजगार (मनरेगा) को सौंपते हुए एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

Post a Comment

0 Comments