To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : परिषदीय शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों की सेवा पुस्तिका को लेकर महत्वपूर्ण आदेश


बलिया। परिषदीय शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों की सेवा पुस्तिका के ऑनलाइन रखरखाव एवं अद्यावधिक किये जाने को लेकर शासन ने आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किया है। इसके क्रम में बीएसए शिवनारायण सिंह ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व बिल लिपिक/आपरेटर को सेवापुस्तिका मानव सम्पदा पर ऑनलाइन अद्यावधिक रखने के लिए समस्त विवरण यथाशीघ्र समस्त शिक्षकों का अंकित कराने का निर्देश दिया है। 

13 मई, 2021 के शासनादेश का हवाला देते हुए कहा गया है कि परिषदीय शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों की सेवा पुस्तिका का रखरखाव मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जायेगा। समस्त शिक्षकों के सेवापुस्तिका को ऑनलाइन किया जायेगा तथा भौतिक रूप से उपलब्ध सेवापुस्तिका को मान्य नहीं किया जायेगा। केवल ऑनलाइन मानव सम्पदा पोर्टल पर अंकित किए गए सेवापुस्तिका के विवरण मान्य होंगे। स्थानान्तरण या अन्य समय आवश्यकता की स्थिति में मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही सेवापुस्तिका एक जनपद से दूसरे जनपद को स्थानान्तरित होंगी। ऐसे में आवश्यक है कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा मानव सम्पदा पोर्टल पर उपलब्ध सेवापुस्तिका भौतिक सेवापुस्तिका की तरह ही अद्यातित रहे। समस्त सूचनाएं जो भौतिक सेवापुस्तिका में संकलित की जाती थी, उन्हें मानव सम्पदा पोर्टल पर उपलब्ध सेवापुस्तिका में भी अनिवार्य रूप से संकलित किया जाए। शत-प्रतिशत पुष्टित एवं अद्यातित की जाए।

मानव सम्पदा पोर्टल पर सेवापुस्तिका के  अनुभाग

Section-A (Forml: Employee Personal Information):- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी का समस्त व्यक्तिगत विवरण पूर्णतया शुद्ध हो एवं जैसा कि सेवा नियुक्ति के समय जो विवरण उपलब्ध कराया गया था व्यक्तिगत विवरण ठीक उसी प्रकार अंकित किया जाए।

Section-B (Form2: Employee Address Detalls):- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी का अद्यावधिक वर्तमान एवं स्थायी पता अंकित कराया जाए। विभाग द्वारा समस्त पत्राचार इन्ही पतों पर किया जाएगा।

Section-C (Form3:Employee Juining Detailajo सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी की प्रारम्भिक नियुक्ति राज्य एवं डिपार्टमेंट, सेवा कार्यालय, पद, उपपद, नियुक्ति अर्डर एवं दिनांक इत्यादि समस्त विवरण अंकित कराना है मानव सम्पदा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हेतु उक्त समस्त सूचनाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध होनी चाहिए।

Section-D (Form-4 (A): Employee Education Detalls):- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी के समस्त हाईस्कूल से उच्चतर योग्यता का विवरण (यथा बोर्ड / यूनिवर्सिटी का नाम, उत्तीर्ण वर्ष, मार्क) अंकित कराये जाने के साथ ही अपलोड डाक्यूमेंट ऑप्शन के माध्यम से समस्त अंकित किए विवरण से सम्बन्धित प्रमाण पत्र भी अनिवार्य रूप से अपलोड किया जाना है,

Sectlon-V (Farmi: Employee Family Detalla):- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी के अधिकारिक रूप से समस्त पारिवारिक सदस्यों का विवरण अंकित किया जाना है।

Joining-Relieving Detall:- यह अनुभाग अत्यंत महत्वपूर्ण है सेवापुस्तिका के इस अनुभाग को अंकित कराने का उत्तरदायित्व सम्बन्धित खण्ड कार्यालय की पूर्णतया होगी तथा सम्बन्धित शिक्षक द्वारा भी इस अनुभाग इ को अद्यावधिक रखने का प्रयास किया जाएगा रिका के इस अनुभाग में कर्मचारी की समस्त नियुक्ति जनपद, विकासखण्ड एवं विद्यालय सहित समस्त सेवा अति की जानी है तथा स्त / नई नियुक्ति की स्थिति में आदेश संख्या भी अनिवार्य रूप से अंकित करते हुए पोर्टल के माध्यम से रिलीय एवं ज्वाइन कराते हुए इस अनुभाग को अपडेट रखा जाएगा।

Empleyee Service Detalli Fiaundal Transactions- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी वर्तमान पे स्केल / चयन वेतनमान/प्रोन्नत वेतनमान अंकित की जानी है।

Section-1 (Furm-9: Employee Leave Detailedi] मानव सम्पदा पोर्टल पर समस्त अवकाश ऑनलाइन ही आवेदित किए जा रहे हैं तथा आवेदन स्वीकृत होने एवं अवकाश उपयोग के उपरान्त ऑनलाइन ज्वाइनिंग के पश्चात् अवकाश ऑनलाइन सेवापुस्तिका में दर्ज हो जाती है अतः सुनिश्चित करना है (अधिकारियों/ कर्मचारियों द्वारा कि समस्त अवकाश ऑनलाइन ही आवेदित हो तथा अवकाश लेने के उपरान्त (CI को छोड़कर ऑनलाइन जाइनिंग अवश्य रूप से की जाए अन्यथा पुनः ऑनलाइन अवकाश मानव सम्पदा के माध्यम से सेना संभव नहीं हो सकेगा।

Section-K (Form-11: Employer Namlmatin Detallic) सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी द्वारा नॉमिनी का विवरण अंकित करना है।

Sectlon-L (Form-12: Employee Award Detalh):- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी को प्राप्त हुए अवार्ड का विवरण अंकित करना है। Training Detail:- सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी द्वारा सेवा में आने के पश्चात् प्रशिक्षण का विवरण या प्रशिक्षण का नाम प्रशिक्षण संस्थान का नाम एवं अधति करना है। Departmental Proceeding Detaile सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में यदि कर्मचारी के विरुद्ध विभागीय

कार्यवाही किए जाने की स्थिति में विभागीय कार्यवाही का विवरण (यथा प्रारम्भ होने का दिनांक, निर्णय, दण्डादेश का विवरण आदेश संख्या तथा तिथि भी अनिवार्य रूप से अंकित करना है। Loan Details:- [सेवापुस्तिका के इस अनुभाग में कर्मचारी द्वारा लिए गए लोन का विवरण ऑनलाइन सेवापुस्तिका पर अद्यावधिक करना है।

Post a Comment

0 Comments