To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

योगी सरकार पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को जल्द देगी 'श्रावणी तोहफा'


लखनऊ। यूपी के पेंशनभोगियों एवं कर्मचारियों को योगी सरकार 'श्रावणी तोहफा' जल्द से जल्द देने पर मंथन शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अधिकारियों से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को लेकर जल्द से जल्द प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए हैं। इस फैसले से यूपी के 28 लाख पेंशनभोगियों व कर्मचारियों को सीधे लाभ मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वित्त विभाग को आदेश दिया कि कोरोना काल में राज्य कर्मियों के रोके गए डीए को जारी करने की फाइल तत्काल प्रस्तुत किया जाय। इसके साथ ही 11 फीसदी बढ़ा डीए व डीआर का लाभ कर्मचारियों व पेंशनरों को देने से संबधित अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी होने के बाद शासन स्तर पर डीए व डीआर वृद्धि का लाभ दिए जाने से संबंधित पत्रावलियां तैयार कर ली गई हैं। पत्रावलियां अपर मुख्य सचिव वित्त के पास भेज भी दी गई हैं। अब पत्रावलियां मुख्यमंत्री के पास पहुंचेगी, फिर उनका अनुमोदन होने पर अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 11 फीसदी वृद्धि का फैसला हो जाने पर कर्मचारियों व पेंशनर्स को 28 फीसदी डीए व डीआर मिलने लगेगा। 

यह है स्थिति
राज्य सरकार ने पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर पिछले साल 24 अप्रैल को रोक लगा दी थी। इस वजह से अभी तक राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को दिये जाने वाले डीए और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया गया है।अभी महंगाई भत्ता 17 फीसदी ही है। ऐसे में जनवरी 2020, जुलाई 2020 तथा जनवरी 2021 में देय महंगाई भत्ते का लाभ 1 अगस्त को मिलने वाले जुलाई माह के वेतन के साथ जुड़ जाएगा।

Post a Comment

0 Comments