To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

सप्ताहिक राशिफल : देखें कैसा रहेगा आपका सात दिन


मेष
इस सप्ताह आप पूरी तरह से घरेलू समस्याओं को निबटाने पर फोकस करेंगे। किसी भी निर्णय को लेने के दौरान परिजनों की सलाह लेना न भूलें और न ही परिवार के अन्य लोगों की भावनाओं की अनदेखी करें। सप्ताह के मध्य में अचानक से कुछ बड़े खर्चे आ जाने के कारण आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बेरोजगार लोगों को रोजी-रोजगार के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा, वहीं व्यापार में जैसे-तैसे काम चलेगा। मन की शांति और सुकून पाने के लिए सप्ताह के अंत में परिजनों के साथ आउटिंग पर जा सकते हैं। प्रेम-संबंधों में सोच-समझकर कदम बढ़ाएं। आप जितनी सादगी के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाएंगे, आपका प्रेम संबंध उतना ही मजबूत होगा।

वृषभ
इस सप्ताह समय का प्रबंधन आपके लिए कठिन रहेगा। आपकी सोच या फिर कहें आपके विचार आपको घर की बजाय पूरी तरह कार्यक्षेत्र में फोकस करने के लिए मजबूर करेंगी। आपका काम एवं करिअर जहां आपको एक तरफ व्यस्त रखेगा, वहीं परिवार की तरफ से ज्यादा समय देने की मांग रहेगी। सप्ताह के अंत तक आप भूमि-भवन आदि से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए यह समय उनके अनुकूल रहेगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर ही निबट जाने पर आप संतोष का अनुभव करेंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और दांपत्य जीवन में सामंजस्य बना रहेगा।
उपाय : सफेद वस्तुओं जैसे दूध, चीनी आदि का दान करें। प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मिथुन
इस सप्ताह आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आप पाएंगे कि आपके सारे काम बनते चले जा रहे हैं और उसमें सगे-संबंधियों से लेकर अनजान लोगों तक का सहयोग मिल रहा है। दूसरों को जोड़ने की अद्भुत कला की मदद से आप इस सप्ताह नए मित्र बनाएंगे, जिनकी मदद से भविष्य में लाभ की संभावनाएं बनेंगी। सप्ताह के अंत में संतान पक्ष को लेकर कुछेक चिंताए बनी रहेंगी। इस दौरान प्रेम संबंधों में कुछ एक अड़चनें आ सकती हैं। प्रेम संबंधों को लेकर किसी की बातों में न आएं वरना बाद में पछताना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता को बनाए रखने के लिए अपने बिजी शेड्यूल में से जीवनसाथी के लिए समय निकालें।
उपाय : श्री गणेश जी सिंदूर चढ़ाएं और श्री गणेश चालीसा का पाठ करें।

कर्क
सप्ताह के प्रारंभ से आप जो कुछ करना चाहेंगे, उसके लिए आपकोे सहज ही अवसर प्राप्त होंगे।  समय का सदुपयोग करें और आज का काम कल पर टालने से बचें नहीं तो हाथ आया अवसर भी निकल जायेगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचें। छात्रों का मन पढ़ाई से भटक सकता है। निजी संबंधों से जुड़े मामलों में सावधानी बरतें। किसी भी प्रकार का उतावलापन आपके न सिर्फ संबंधों पर बल्कि आपकी प्रतिष्ठा पर पर भी आंच डाल सकता है। इस राशि से जुड़ी कामकाजी महिलाओं के लिए सप्ताह के मध्य का समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। चोट-चपेट लगने की आशंका है।

उपाय : भगवान शिव की पूजा करें और ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का यथासंभव जाप करें।

सिंह 
सप्ताह की शुरुआत में आप अपने किसी मित्र या फिर सगे संबंधी से होने वाले नुकसान की आशंका से ग्रसित रहेंगे। समय पर किसी की मदद न मिलने पर भी मन में टीस बनी रहेगी लेकिन सप्ताह के अंत तक आप खुद को संभालते हुए सभी तरह की चुनौतियों से निबटने में कामयाब हो जाएंगे। तमाम तरह की उलझनों के बीच कार्यक्षेत्र में कामकाज जरूर प्रभावित होगा लेकिन घरेलू समस्याओं का निराकरण हो जाने पर मन में संतोष रहेगा। सेहत संबंधी किसी भी परेशानी को इग्नोर न करें, अन्यथा अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। लव पार्टनर हो या फिर लाइफ पार्टनर, उसे लेकर आप गर्व करेंगे क्योंकि मुश्किल समय में वह आपके साथ हमेशा मजबूती के साथ खड़ा रहेगा।

उपाय :  प्रतिदिन उगते हुए सूर्य को अघ्र्य दें। आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या 
इस सप्ताह आप उर्जा और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। घर हो या कार्यक्षेत्र लोग आपकी बातों से खूब प्रभावित होंगे और आपकी दी गई सलाह या प्रपोजल की तारीफ होगी। सप्ताह की शुरुआत में प्रभावी लोगों से मुलाकात होगी, जिनके जरिए भविष्य में लाभ की योजनाएं बनेंगी। सप्ताह के अंत में आपको अपने मन को शांत रखने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आपका आक्रामक रुख आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इस दौरान धन के लेन-देन में खूब सावधानी रखें। किसी को पैसे उधार देने से पहले खूब विचार कर लें। यदि प्रेम-संबंधों में अनबन चल रही है तो एक छोटी सी पहल करने पर बात बन जायेगी। वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा।

उपाय : गणपति की उपासना करें और ‘ॐ बुं बुधाय नम:’ मंत्र का जप करें।

तुला 
इस सप्ताह तुला राशि के लोग अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। कार्यक्षेत्र में विरोधी आपके कार्य में अड़ंगे डाल सकते हैं। समय की नजाकत को समझते हुए छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। वित्तीय मामलों में कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले अपने शुभचिंतकों या किसी वरिष्ठ व्यक्ति से सलाह लेना न भूलें। किसी करीबी व्यक्ति की सेहत को लकर मन चिंतित रहेगा। सप्ताह के अंत में अचानक लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपके साथ खड़ा रहेगा। दांपत्य जीवन में भी मधुरता बनी रहेगी। कंपटीशन की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए कठिन परिश्रम के बाद ही सफलता के योग बनेंगे। 

उपाय : किसी भी कार्य को करने से अपनी मां या फिर बड़ी-बूढ़ी महिला का आशीर्वाद लेकर निकलें। माता लक्ष्मी की उपासना करें।


बृश्चिक
इस सप्ताह आप अपने काम में कड़ी मेहनत करेंगे और अपनी खुशियों और सफलता के सपने खूब बुनेंगे लेकिन ध्यान रहे कि जोश में होश न खोएं, नहीं तो न सिर्फ काम में नुकसान हो सकता है, बल्कि सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। जमीन-जायदाद से जुड़े कुछ झमेले आ सकते हैं लेकिन किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मध्यस्थता से बहुत हद तक आप उसको सुलझाने में कामयाब होंगे। थोक व्यवसाय करने वालों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण भरा रहेगा। प्रेम संबंधों में आपकी लापरवाही से कुछेक अड़चनें आ सकती हैं। लव पार्टनर हो या जीवनसाथी उसकी भावनाओं को इग्नोर न करें।
उपाय : अपने पास हर समय लाल रुमाल रखें। श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें

धनु 
धनु  राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ मिला-जुला साबित होने जा रहा है। इस सप्ताह दूसरों की बजाय खुद पर भरोसा रखें। कार्यक्षेत्र में विरोधी आपको बेवजह की चीजों में उलझाने की कोशिश कर सकते हैं। व्यवसाय में लाभ की नई योजनाएं बनेंगी लेकिन उसमें कुछेक अड़चनें आ जाने से मन थोड़ा व्यथित रहेगा। घर से जुड़ी आर्थिक समस्याएं हो फिर व्यवसाय से जुड़ी वित्तीय जरूरतें, उनसे पल्ला झाड़ने की बजाय यदि आप मित्रों या शुभचिंतकों की मदद से उसका इंतजाम करने की कोशिश करेंगे तो कोई न कोई रास्ता जरूर निकल आयेगा। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने का मौका मिलेगा। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा।

उपाय : भगवान विष्णु को चने की दाल और गुड़ या बेसन का लड्डू चढ़ाएं।

मकर 
सप्ताह की शुरुआत में ही आपको अपने कार्यक्षेत्र या फिर बिजनेेस में कंपटीटर पर विजय पाने का अवसर मिलेगा। ऐसा होने पर आप खूब प्रसन्न भी रहेंगे लकिन अति उत्साह या ज्यादा आत्मविश्वास के चलते अपने विरोधियों को कमजोर होने की भूल मत कर बैठें। हमेशा सतर्क रहें अन्यथा आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। धन की फिजूलखर्ची से बचें। सप्ताह के अंत में किसी के फटे में टांग अड़ाने से बचें, अन्यथा आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस सप्ताह आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मतभेदों को विवाद की बजाय संवाद के जरिए सुलझाएं। प्रेम संबंधों में भी सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं नहीं तो सामाजिक कलंक लग सकता है।

उपाय : हनुमत साधना करें और बंदरों को गुड़-चना खिलाएं।

कुंभ 
इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र में विस्तार करने के लिए सही दिशा में कदम उठाएंगे। धन का प्रवाह सुगम होगा। आय के विभिन्न स्रोत बनेंगे लेकिन आय के मुकाबले खर्च की अधिकता बनी रहेगी। संतान पक्ष को लेकर कोई बड़ी चिंता सताती रहेगी। सप्ताह के मध्य किसी खास व्यक्ति के प्रति लगाव बढ़ सकता है। कार्यक्षेत्र में कामकाज का थोड़ा ज्यादा बोझ बना रहेगा। हालांकि काम का तनाव आप घर पर नहीं ले जाएं तो बेहतर रहेगा, अन्यथा घर की खुशियां प्रभावित हो सकती हैं। इस सप्ताह लाइफ पार्टनर की सेहत की चिंता सतायेगी। वहीं लव पार्टनर के साथ आपका रुखा या फिर गलत व्यवहार बने बनाए रिश्ते को तोड़ सकता है।

उपाय : पक्षियों को दाना डालें और ‘ॐ हं हनुमते नमः’ मंत्र का जप करें।

मीन 
मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी भाग-दौड़ वाला रहेगा। कई ऐसे जरूरी काम एक साथ आ टपकेंगे, जिनमें से किसी भी एक को टालना मुश्किल रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले को लेकर मन में तनाव बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में भी कामकाज का अतिरिक्त बोझ रहेगा। हालांकि विभिन्न स्रोतों से लाभ के कई अवसर भी प्राप्त होंगे। फुटकर व्यापारियों और पठन-पाठन से संबंधित कार्य करने वालों के लिए समय अनुकूल है। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी समय बिताएंगे। लव पार्टनर की तरफ से कोई शुभ सूचना या सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।
उपाय : गाय को गुड़ खिलाएं। श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

ज्योतिष सेवा केन्द्र
ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री
09594318403/09820819501
email.panditatulshastri@gmail.com
www.Jyotishsevakendr.in.net

Post a Comment

0 Comments