To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया : ऑनलाइन शिक्षा को लेकर साइंस टीचर ने CBSE और यूपी बोर्ड के छात्रों को दिया अहम सुझाव


बलिया। कोरोना काल में लाकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित शिक्षा जगत हुआ है। इसमे सबसे अधिक नुकसान विद्यार्थियों को ही हुआ है, पर समय काल की परिस्थितियों में कोई विकल्प भी नहीं था। स्वाभाविक है कि कोई भी विद्यार्थी कक्षा में जो सिखता है, वह आनलाइन शिक्षण द्वारा संभव नहीं है। फिर भी घर बैठे सूझ बूझ से विद्यार्थी गूढ़ विषयों (साइंस और मैथ्स) पढ़ सकते है।

पीएन इंटर कालेज दूबेछपरा में प्रवक्ता भौतिकी सुधांशु मिश्र ने ऑनलाइन शिक्षा पर खुलकर बात की। बच्चों को सुझाव देते हुए कहा कि सोशल मीडिया (यू ट्यूब) पर प्रायः प्रत्येक विषय के विडियो अपलोड हैं। लेकिन सबका स्तर एक समान नहीं है। इसलिये किसी भी अध्याय को पढने से पहले उस पर जितने वीडियो हैं, पहले उसको देख लें, फिर चुनाव करें कि कौन सा आपको समझ में आ रहा है। सावधानी यह बरते कि किसी एक शिक्षक पर पूर्णतया भरोसा न करके अलग अलग शिक्षकों के वीडियो देखें। यह जरुरी नहीं कि एक ही शिक्षक के सभी वीडियो प्रभावशाली हों। साथ में अपने पाठ्यक्रम के अनुसार ही चुनाव करें।

उदाहरण के लिये जो पाठ हाईस्कूल के लिये है, वह इन्टर के विद्यार्थियों के लिये उपयुक्त नहीं होगा। ऐसा करते समय नोट बुक साथ में रखे और महत्वपूर्ण जानकारियों को लिखते रहे, जहां आवश्यक समझे वहां स्क्रीन शाट ले लें। विज्ञान और गणित के विद्यार्थियों के लिये एक बड़ी समस्या आंकिक प्रश्नो को हल करने की है। इसके लिये उन्हें स्वयं से अभ्यास करते हुये इन्टरनेट का सहारा लेना चाहिए। यूपी बोर्ड और सीबीएससी के विद्यार्थी यह मान लें कि आने वाले समय में इस शिक्षा को अपने लिये एक बड़ा माध्यम बनाना है, तथा चुनाव भी स्वयं करना है।

Post a Comment

0 Comments