To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : कोरोना VACCINATION के लिए काफी परेशान है ये लोग, लेकिन...


बैरिया, बलिया। वैश्विक महमारी कोरोना से पूरा विश्व परेशान है। कोरोना पर विजय पाने के लिए केंद्र सरकार ने तमाम हथकंडे अपना रखे हैं। समाचार पत्रों, टीवी चैनलों, यहां तक की विभिन्न विभागों के कार्यालयों में ध्वनि विस्तारक यंत्र लगवा कर टीकाकरण पर बल देते हुए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। लेकिन धरातल पर टीकाकरण की सच्चाई कुछ और ही है। टीकाकरण के लिए किए जा रहे पंजीकरण की प्रक्रिया इतनी जटिल है कि बहुतेरे लोगों को टीका नहीं लग पा रहा है।इसके चलते लोगों में आक्रोश है। 

उल्लेखनीय है कि सरकार ने निर्धारित कर रखा है कि 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों को स्लाट बुक करा कर टीकाकरण किया जाएगा। वही 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए भी यही प्रावधान है। लेकिन यह स्लाट बुक करने की व्यवस्था इतनी जटिल है कि 18 प्लस के लिए 9:00 बजे से और 45 वर्ष के लिए 11:00 बजे से स्टाल खुलते ही चंद मिनटों में पूरा का पूरा रजिस्ट्रेशन फुल बताने लगता है। यहां तक कि बाहर यानि जनपद के अन्य ब्लाकों और अन्य प्रांतों से लोग स्लाट बुक करके मुरली छपरा और कोटवा स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण के लिए पहुंच जा रहे है। इससे स्थानीय लोग टीकाकरण से वंचित हो जा रहे है। स्लाट रजिस्ट्रेशन जटिल होने से बहुत लोग अपना पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं। जिनके पास मोबाइल व इन्टरनेट  की व्यवस्था है, वह तो इधर उधर हाथ पांव मार कर पंजीकरण कर ले रहे है। लेकिन जिनके पास मोबाइल नहीं है, उनका पंजीकरण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में खासकर मजदूरी करने वाले लोग ज्यादा परेशान है, क्योंकि उनके पास स्मार्टफोन नहीं है। वह अपनी मजदूरी छोड़कर तीन से चार दिन तक स्वास्थ्य केन्द्र का चक्कर लगाने के बाद थक हार कर घर बैठ जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना टीकाकरण पर प्रश्न उठने लगा है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरली छपरा पर मंगलवार को दलन छपरा निवासी कृष्णा देवी, सीतापति, गायत्री देवी, गुप्तेश्वर शर्मा ने बताया कि विगत 3 दिन से हम लोग कोरोना का टीका लेने के लिए अस्पताल का चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन हमें टीका नहीं लगा है। पंजीकरण के चक्कर में स्वास्थ्य केंद्रों पर हो हल्ला भी हो रहा है। वही दलकी नम्बर एक निवासी संजीत सिंह ने बताया कि 11 बजे इंटरनेट पर स्लाट खुलने के बाद मात्र 2 सेकंड में 80 लोगों का पंजीकरण हो गया था। यह समझ में नहीं आ रहा है कि 2 सेकंड में 80 लोगों का पंजीकरण कैसे हो गया। उन्होंने भी करोना टीकाकरण के पंजीकरण पर सवाल उठाया है।

बोले प्रभारी
कोरोना टीकाकरण के बाबत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरली छपरा के प्रभारी डॉ देव नीति सिंह से पूछने पर बताया कि टीकाकरण के लिए जो नियम बनाए गए हैं, वह गरीब और मजदूर लोगों के लिए थोड़ा जटिल है। ऐसे लोग अस्पताल पहुंच कर हम लोगों से सवाल करते हैं तो उनके सामने हमें निरुत्तर होना पड़ रहा है। कोरोना टीकाकरण के लिए हम जिम्मेदार अधिकारियों के यहां पत्राचार कर रहे हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि कोरोना टीकाकरण व्यवस्था का सरलीकरण होना आवश्यक है।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments