To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया बनेगा एस्पिरेशनल जिला, 15 अगस्त तक तैयार होगा विजन डाक्यूमेंट


बलिया। उत्तर रेलवे मुरादाबाद में अपर मंडल रेल प्रबन्धक/इन्फ्रा के पद पर तैनात निर्भय नारायण सिंह अपने गृह जनपद बलिया के विकास को लेकर काफी तत्पर है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो बलिया एस्पिरेशनल जिला/स्मार्ट सिटी में शामिल होगा।फिलहाल बलिया के विकास को विजन डाक्यूमेंट बनाने की सहमति मिली है। इसकी जिम्मेदारी deenafoundation.com को मिली है, जो एक ट्रस्ट है।
अपर मंडल रेल प्रबन्धक/इन्फ्रा निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि उन्होंने बलिया जिले को एस्पिरेशनल जिला/स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीति आयोग अमिताभ कान्त व उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह को पत्र प्रेषित किया था, ताकि बागी धरती का सम्पूर्ण विकास हो सकें। पत्र में जिले की प्रमुख समस्याओं का विस्तृत वर्णन किया गया था। उसी क्रम में सोमवार को उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह जी के दिल्ली आवास पर बलिया की समस्याएं और उसके समाधान पर विस्तृत चर्चा हुई, जिसमें बलिया के विकास के लिए एक विजन डाक्यूमेंट बनाने की सहमति प्राप्त हुई है। इससे बलिया का विकास अपने पूर्णता को प्राप्त कर सकेगा। जिले का नाम राष्ट्रीय मानचित्र पर उभरेगा और पलायन रुकेगा। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा। बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी तथा बाढ़ से मुक्ति मिल सकेगी। यही नहीं, राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा सुविधा भी जिले में प्राप्त हो सकेगी।
अपर मंडल रेल प्रबन्धक/इन्फ्रा निर्भय नारायण सिंह ने बताया कि विजन डाक्यूमेंट बनाने का काम दीना फांउडेशन (deena foundation) करेगा। यह ट्रस्ट प्रश्नावली के माध्यम से बलिया की जनता, जनप्रतिनिधि, व्यापारी, कृषक, छात्र-गुरुजनों एवं प्रतिष्ठित विभूतियों (जो देश/विदेश के विभिन्न भागों में उच्च पदों पर कार्यरत है) से रायसुमारी/सुझाव लेकर सर्वांगीण विकास का एक विजन डॉक्यूमेट्री बनाकर 15 अगस्त 2021 तक प्रस्तुत करेगा। इस कार्य में जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय को भी सहभागी बनाया जाएगा, ताकि विश्वविद्यालय से जुड़े सम्मानित प्रबुद्धजनों का सुझाव एवं सहयोग प्राप्त किया जा सकें। 

Post a Comment

0 Comments