To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

04 जून से सभी अस्पतालों में शुरू होगी ओपीडी, गाइडलाइन जारी


लखनऊ। कोरोना संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन की रफ्तार मंद पड़ने के बाद योगी सरकार ने 04 जून से प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवा शुरू करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गाइडलाइन जारी कर दी है।
सूबे में नॉन कोविड मरीजों की परेशानी को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अब मेडिकल कॉलेजों तथा स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में सीमित संख्या के साथ जनरल ओपीडी सेवा 04 जून से प्रारम्भ की जाएगी। इस दौरान अधिक लोग एकत्रित न हों, इसके लिए मरीजों की संख्या सीमित रखी जायेगी। सभी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल ओपीडी संचालन को लेकर पुख्ता रणनीति बनायी जायेगी। रोगियों को पूर्व निर्धारित समय पर ओपीडी में बुलाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अपॉइंटमेंट सिस्टम अनावश्यक भीड़ को रोकने में कारगर होगा। निर्देश है कि इमरजेंसी सेवाएं 24 घंटे निरंतर जारी रखी जाएं, ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीजों को लाभ मिल सके। 

बनेगी फीवर क्लीनिक

प्रदेश के सभी मंडल, जिला, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों का उपचार 04 जून से शुरू हो जाएगा। इन अस्पतालों में फीवर क्लीनिक और फ्लू क्लीनिक अनिवार्य रूप से बनाई जाएगी। जिन मरीजों में कोरोनावायरस के लक्ष्ण होंगे, उनकी जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर उनका उपचार अन्य मरीजों से अलग किया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments