To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया : मालिक की रक्षा में कोबरा से भिड़ा कुत्ता, लोगों ने आंखों देखी वफादारी ; देखें तस्वीरें


रसड़ा, बलिया। कुत्ता वफ़ादारी का फरिश्ता होता है, उसका इंसान से प्यारा रिश्ता होता है...। यह पंक्ति अक्सर सुनने को मिल जाती है। लोग यह कहने में तनिक भी नहीं झिझकते है कि आदमी से ज्यादा वफादार जानवर होते हैं। इस सुनी-सुनाई बात को रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के नसरतपुर गांव में एक पालतू कुत्ते ने मालिक के लिए अपनी जान गंवाकर सच साबित कर दिया है।


नसरतपुर गांव निवासी चंदन पांडेय ने एक कुत्ता पाल रखा था। मारिया नाम के इस कुत्ते की उम्र करीब 6 साल थी। बुधवार की रात करीब साढ़े आठ बजे मारिया भौंकने लगा। घर के लोग बाहर निकले तो वहां का नजारा देख दंग रह गये। घर में घुसने की कोशिश कर रहे विशाल कोबरा सांप से मारिया जान की बाजी लगाकर भिड़ चुका था। इस घटना को अपने आंखों से देखने वाले दांतों तले अंगुली दबाते रहे। देखते ही देखते दर्जनों लोग मौके पर जुट चुके थे। लेकिन धन्य है वह मारिया जो अपनी जान गंवाकर घरवालों की हिफाजत किया। 


बतौर चंदन, मारिया ने जिस प्रकार वफादारी का परिचय दिया, वह रूह कंपा देने वाला था। मारिया की मौत से परिवार के लोग दुःखी है। गुरुवार को मारिया का अंतिम संस्कार किया गया। चंदन पांडेय के मुताबिक बुधवार की रात एक गेहूंवन सांप (कोबरा) अचानक घर में घुसने की कोशिश कर रहा था, जिस पर मरिया की नजर पड़ गई। फिर क्या था वह अपनी वफादारी निभाते हुए कोबरा से खूब लड़ा। अंततः कोबरा को मौत के घाट उतार दिया। इस लड़ाई में कोबरा ने कुत्ते को भी डस लिया था। सांप की मौत के बाद कुत्ते को रसड़ा पशु अस्पताल ले जाया गया, लेकिन मारिया को बचाया नहीं जा सका।  

Post a Comment

0 Comments