To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया कोविड कंट्रोल रूम में पांच सेल संचालित, जानें इसकी अहम भूमिका


बलिया। कोविड मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा के नेतृत्व में इंटीग्रेडेट कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर में पांच सेल संचालित हैं। पेसेंट शिफ्टिंग सेल, होम आइसोलेशन सेल, वैक्सिनेशन सेल, हॉस्पिटल एंड पब्लिक ग्रिवांश सेल व आक्सीजन सेल का गठन किया गया है। इन सभी सेल के जरिए मरीजों को अधिकाधिक सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। सीडीओ स्वयं प्रतिदिन सभी सेल के कार्यों की मॉनिटिरिंग कर रहे हैं।

सीडीओ ने बताया कि पेशेंट शिफ्टिंग सेल के नोडल अधिकारी डॉ जेआर तिवारी को बनाया गया है, जबकि इनके सहयोगी के रूप में डॉ शशि प्रकाश व डॉ परमिंदर हैं। यह सेल मरीज को जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस व बेड की उप​लब्धा सुनिश्चित कराएगा। दूसरा, होम आइसोलेशन सेल है जिसके को-आर्डिनेटर ज्योति प्रकाश चौहान हैं। इस सेल के माध्यम से पॉजिटिव मरीजों से प्रतिदिन सम्पर्क कर उनकी स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है। अगर किसी को कोई दिक्कत है तो कंट्रोल सेंटर में ही तैनात डॉक्टर के जरिए उचित सलाह दिलाई जा रही है। साथ ही मरीजों को उनके घर तक दवा किट भी उपलब्ध कराई जा रही है। इस सेल के माध्यम से प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रह रहे करीब दो हजार मरीजों को कॉल की जाती है। वैक्सिनेशन सेल के नोडल अधिकारी सहायक अभियंता लघु सिंचाई श्याम ​सुंदर यादव हैं। जिनको वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है उनको दूसरी डोज के लिए इस सेल के द्वारा फोन कर प्रेरित किया जा रहा है। 

मरीजों का ले रहे हाल, जरूरत पड़ने पर करा रहे सहयोग

हॉस्पिटल एंड पब्लिक ग्रिवांस सेल का भी काफी महत्वपूर्ण कार्य है, जिसके नोडल पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजीव यादव हैं। यह सेल पेशेंट शिफ्टिंग सेल से समन्वय बनाकर भर्ती मरीजों के हाल की जानकारी लेती रहेगी। इसके अलावा हेल्पलाईन नम्बरों 05498220857, 05498221856, 05498223918, 9454417979 पर आने वाली कॉल का भी संज्ञान लेकर डॉक्टरों के माध्यम से उचित सलाह दी जाती है।

Post a Comment

0 Comments