To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

85 साल पहले बलिया की इस महिला ने लिया था ऐतिहासिक फैसला, आज...


बैरिया, बलिया। भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश और प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। बैरिया विधानसभा क्षेत्र में भी हमारे विधायक की सेवाएं उल्लेखनीय है। रविवार को पीएन इंटर कॉलेज दुबेछपरा के प्रांगण में आयोजित द्वाबा महोत्सव व पीएन इंटर कॉलेज के संस्थापक जीउत बाला देवी तथा उनके पति पूर्णानंद भगत की प्रतिमा के अनावरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि पति पूर्णानंद भगत की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी जीउत बाला देवी अपने पति के नाम पर पूर्णानंद इंटर कॉलेज की स्थापना गुलामी के दिनों में की, जो उन दिनों के लिए ऐतिहासिक निर्णय था। आज लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं शिक्षित होकर समाज और देश को दिशा देने और तरक्की का मार्ग प्रशस्त करने में लगे हुए हैं। ऐसी महिला का और उनके पति का प्रतिमा इस संस्थान में बरसों पहले स्थापित हो जाना चाहिए। आज भी हुआ है तो वंदनीय है। समाज के लोगों को ऐसे महान विभूतियों से प्रेरणा लेने की जरूरत है। 
विधायक सुरेंद्र सिंह ने बैरिया विधानसभा के सर्वांगीण विकास के संकल्प को दोहराते हुए विगत 4 वर्षों में कराए गए विकास कार्यों का विवरण मंच से दिया। कहा कि मुख्यमंत्री की कृपा से हमारे क्षेत्र में पॉलिटेक्निक राजकीय महाविद्यालय, राजकीय इंटर कॉलेज, पुल, पुलिया, सड़क सहित कई बड़े संस्थानों का निर्माण हुआ और स्वीकृति मिली है। जिला पंचायत सदस्य के टिकट बंटवारे पर नाराजगी जताते हुए कहा कि समर्पित, टिकाऊ व जीताऊ प्रत्याशियों की अनदेखी की गई है। पूर्णानंद भगत और उनकी धर्मपत्नी जीउत बाला देवी की प्रतिमा की स्थापना करने की इच्छा बहुत दिनों से मन में थी, जिसे आज मूर्त रूप देने में सफल रहा। इस विद्यालय में अगर मैं शिक्षक नहीं होता तो विधायक बनने की बात भी नहीं सोच पाता। इसलिए हम इस संस्थान की स्थापना करने वालों के ऋणी हैं। कार्यक्रम को बब्बन सिंह रघुवंशी, विजय बहादुर सिंह, विद्यासागर दुबे, भरत सिंह, रामेश्वर सिंह, जितेंद्र मिश्र, नंदजी सिंह, मनोज कुशवाहा, विजय बहादुर सिंह, अमन सिंह, मंटू बिंद, रविंद्र मौर्य, वीरेंद्र सिंह सेवक, निर्मल कुमार मिश्र, संदीप सिंह राजा, हैप्पी सिंह, ओमप्रकाश सिंह इत्यादि ने सम्बोधित किया। अध्यक्षता परशुराम द्विवेदी व संचालन हरि कंचन सिंह ने किया।कार्यक्रम में व्यास सुरेंद्र सिंह व संजय शिवम द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

धन्य है वह महिला

85 वर्ष पूर्व जिस महिला ने अपनी पूरी पूंजी लगाकर अपने पति पूर्णानंद भगत की स्मृति में दुबे छपरा में पूर्णानंद इंटर कॉलेज की स्थापना कराई, उस महान महिला जीवित बाला देवी व उनके पति पूर्ण आनंद भगत की प्रतिमा का अनावरण रविवार को वैदिक मंत्रोचार के बीच भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह व बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। साथ ही यह संकल्प दोहराया गया की इस संस्थान के उत्तरोतर विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।

नहीं नजर आये प्रधानाचार्य

पीएन इंटर कॉलेज दुबे छपरा में संस्थापक पूर्णानंद व उनकी धर्मपत्नी जीउत बाला देवी की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य नजर नहीं आये। यह क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने जांच कराने और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।


शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments