To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


वाॅलीबाल सीनियर नेशनल में चमकेंगे गाजीपुर के ये सितारे


-उप्र वाॅलीबाल टीम में विवेक व प्रियेश का चयन
-शेरपुर के अजय राय व शशिकांत राय होंगे टीम कोच
-पुरूष टीम के मुख्य कोच होंगे सुखडेहरा निवासी संजय राय 

गाजीपुर। भारतीय वाॅलीबाल महासंघ के तत्वावधान में केआईआईटी विश्वविद्यालय भुवनेश्वर में 5 से 11 मार्च 21 तक आयोजित 69वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरूष/महिला वाॅलीबाल चैम्पियनशीप में प्रतिभाग करने वाली उत्तर प्रदेश की पुरुष वाॅलीबाल टीम में गाजीपुर के दो होनहार अपना हुनर दिखायेंगे। पूर्वांचल वाॅलीबाल का गढ़ माने जाने वाले गांव अष्ट शहीदों के गांव शेरपुर के विवेक कुमार राय (ब्लाकर) एवं प्रियेश कुमार राय (लिब्रो) का चयन उत्तरप्रदेश वाॅलीवाल टीम में हुआ है । उक्त चयन 28 फरवरी को उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल एसोसिएशन द्वारा शाहजहाँपुर के नायक यदुनाथ सिंह स्टेडियम में आयोजित उत्तर प्रदेश की सीनियर पुरूष व महिला टीम के चयन ट्रायल में किया गया। उक्त आशय की जानकारी उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल एसोसिएशन के महासचिव सुनील कुमार तिवारी ने दी। दोनों टीमें कानपुर से 3 मार्च को भुवनेश्वर के लिए रवाना होगी। 
  
गाजीपुर के 3 प्रशिक्षकों को टीम का उत्तरदायित्व


उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल जगत गाजीपुर के परिश्रम की खुश्बू से खिल उठा है। उपरोक्त खिलाडियों के अलावा सूबे की पुरूष व महिला टीम के साथ जाने वाले प्रशिक्षकों में भी गाजीपुर का दबदबा रहा। उत्तर प्रदेश पुरूष टीम के चीफ कोच का उत्तरदायित्व सुखडेहरा निवासी संजय राय को दिया गया है। पूर्व राष्ट्रीय खिलाडी़ संजय राय वर्तमान में देव वाॅलीबाल एकेडमी प्रयागराज के प्रशिक्षक हैं। वहीं पुरूष टीम के सहायक प्रशिक्षक की भूमिका शेरपुर निवासी पूर्व राष्ट्रीय खिलाडी़ अजय राय निभायेंगे। अजय राय वर्तमान में गोरखपुर रेलवे में कार्यरत हैं। जबकि महिला टीम के मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका शेरपुर निवासी शशिकान्त राय निभायेंगे। शशिकान्त राय भारतीय खेल प्राधिकरण से सेवानिवृत वाॅलीबाल प्रशिक्षक हैं।
              
गत वर्ष भी विवेक ने किया था गौरवान्वित

                         विवेेेक राय

चयनित खिलाडियों में शेरपुर निवासी महेन्द्र राय के पुत्र विवेक राय गत वर्ष आयोजित 68वीं राष्ट्रीय वाॅलीबाल चैम्पियनशिप में भी उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 2012 से वाॅलीबाल खेल यात्रा प्रारम्भ करने वाले विवेक का सफर स्वर्णिम रहा है। विवेक सब जूनियर, जूनियर, यूथ सभी आयु वर्गों की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इसके अलावा खेलो इण्डिया व अखिल भारतीय विश्वविद्यालयी वाॅलीबाल प्रतियोगिता में भी विवेक अपना हुनर दिखा चुके हैं।
            
प्रियेश को विरासत में मिला है वाॅलीबाल हुनर

                        प्रियेश कुमार राय

शहीदों की धरती से उप्र वाॅलीबाल टीम में चयनित प्रियेश कुमार राय को वाॅलीबाल का हुनर विरासत में मिला है। प्रियेश के पिता डाॅ राधेश्याम राय महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी में ख्यातिलब्ध वाॅलीबाल प्रशिक्षक हैं। प्रियेश खेलो इण्डिया व अखिल भारतीय विश्वविद्यालयी प्रतियोगिता में अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं। दोनों खिलाडियों ने वाॅलीबाल की उर्वरा भूमि शेरपुर से वाॅलीबाल का ककहरा सीखा। साथ ही दोनों खिलाडियों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने गांव के खेल वातावरण व सभी सीनियर खिलाडियों को दिया, जिन्होंने हमेशा अनुशासनात्मक परिश्रम के लिए प्रेरित किया ।
           
उत्तर प्रदेश महासचिव ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल टीम में गाजीपुर के दो खिलाडियों के चयन व तीन प्रशिक्षकों को उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल टीम प्रशिक्षण का उत्तरदायित्व मिलने पर पूरे जनपद के खेल प्रेमियों में उत्साह व उमंग का माहौल है। उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल संघ के महासचिव सुनील तिवारी ने गाजीपुर वाॅलीबाल परिवार की इस विशिष्ट उपलब्धि पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 'गाजीपुर वाॅलीबाल की उर्वरा भूमि रही है। आशा है भविष्य में खिलाडी़ अन्तराष्ट्रीय फलक पर देश को गौरवान्वित करेंगे।' उत्तर प्रदेश वाॅलीबाल से बी एन मिश्रा, मो. इब्राहिम, प्रभात राय, रामाश्रय राय, पवन राय, निरंजन राय, नवीन राय आदि ने प्रशिक्षकगण, खिलाडियों व गाजीपुर वाॅलीबाल परिवार को शुभकामनांए दी।


नीरज राय

Post a Comment

0 Comments