To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया की धरती से किसान नेता चौधरी राकेश टिकैत ने किया बड़ा ऐलान, कहा...


बलिया। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि यह वो धरती हैं, जहां से क्रांति की शुरुआत होती हैं। यह वो भूमि हैं, जिसने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर व मंगल पाण्डेय जैसें बेटों को जन्म दिया। बलिया सिर्फ क्रांति ही नहीं, एक विचारधारा का भी नाम है। देश का किसान बर्बाद हो चुका है, जिसको बचाने के लिए किसान पूरे देश में आंदोलनरत है। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले आयोजित किसान मजदूर महापंचायत को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि अगर किसी भी पार्टी को बैठक करनी होगी तो उसे किसान महापंचायत का नाम देना होगा। तभी किसान उनकी पंचायत में शामिल होंगे। किसान आंदोलन को मजबूती के साथ पूरे देश में चलाना होगा। कहा कि अगर आपको एमएसपी लेनी है तो आंदोलन में आपको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना होगा। 2021 का वर्ष आंदोलन का वर्ष होगा। किसानों में जोश भरते हुए टिकैत ने कहा कि अगर आपने आंदोलन नहीं किया तो आपकी जमीने नहीं बचेंगी। आप पूरी तरह से भूमिहीन हो जाएंगे। बताया कि कांट्रैक्ट फार्मिंग के माध्यम से बड़ी-बड़ी कंपनियां आएंगी तथा आने वाले वर्षों में आपको पूरी तरह भूमिहीन बना देंगी। पूर्व निर्धारित तय कार्यक्रम के तहत बुधवार को तीनों कृषि कानूनों के विरोध मेें आयोजित किसान मजदूर महापंचायत में सुबह से ही क्षेत्रीय लोगों का पहुंचना शुरू हो गया था। निर्धारित समय से तीन घंटे लेट पहुंचे मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत का मंच पर किसान नेताओं ने फूल माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा के अनेक पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि को विभिन्न प्रकार के स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। किसान मजदूर महापंचायत स्थल चेतन किशोर के मैदान मे सैकड़ों की संख्या में उपस्थित लोग तेज धूप व उमस भरी गर्मी से बचनें का प्रयास करतें हुए पानी के तलाश मे भटकते रहें। महापंचायत को डॉ मदन राय, रामाशीष राय, पुरूषोत्तम शर्मा, शिवनारायण यादव, बसंत कुमार सिंह, रियाज अहमद व अन्य किसान नेताओं ने भी संबोधित किया। वक्ताओं ने मोदी योगी सरकार पर देश के किसानों के साथ छलावा करने का आरोप लगाते हुए विभिन्न मुद्दों पर जमकर हमला बोला। किसान मजदूर महापंचायत की अध्यक्षता अजीत कुमार राय तथा संचालन श्रीराम चौधरी ने किया। 


मुख्य अतिथि के पहुंचते ही अव्यवस्थाओं में बदली महापंचायत

किसान मजदूर महापंचायत के मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत के चेतन किशोर मैदान पर पहुंचते ही सेल्फी लेने के चक्कर में भारी भीड़ ने उन्हें घेर लिया। किसी भी तरह बीच-बचाव करते मुख्य अतिथि चौधरी राकेश टिकैत मंच पर पहुंचे, पर वहां भी लोगों ने उनका पीछा नहीं छोड़ा तथा मंच को चारों तरफ से घेर लिया। इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा के नेता माइक पर उपस्थित लोगों से अनुशासन की दुहाई देते रहे। आखिरकार मुख्य अतिथि को भी आमलोगों से अनुशासन बनाए रखने के लिए खुद ही माइक संभालना पड़ा। 

चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस
किसान मजदूर महापंचायत के मद्देनजर पुलिस प्रशासन बुधवार की सुबह से ही अलर्ट मोड पर था। उप जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह व क्षेत्राधिकारी पवन कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में मुख्य बस स्टैंड से लेकर कार्यक्रम स्थल चेतन किशोर मैदान तक कई थानों की फोर्स भारी संख्या में तैनात की गई थी। इस बीच एंबुलेंस, फायर बिग्रेड व वज्र वाहनों की भी तैनाती की गई थी।

Post a Comment

0 Comments