बलिया : नगर पंचायत बैरिया में सांसद के अनुज कन्हैया सिंह व मन्टन वर्मा ने बांटी 'खुशियां'


बैरिया, बलिया। आदर्श नगर पंचायत बैरिया के प्रांगण में 'प्रदेश सरकार के चार साल-बेहद कमाल' कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत 557 स्ट्रीट वेंडर्स लक्ष्य के सापेक्ष 242 स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनने के लिए 10-10 हजार रुपये का स्वीकृति प्रमाण पत्र बतौर मुख्य अतिथि सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त के अनुज पूर्व ब्लाक प्रमुख कन्हैया सिंह ने दिया।
योगी सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए पूर्व ब्लाक प्रमुख कन्हैया सिंह ने मोदी व योगी सरकार को किसानों व मजदूरों का हितैषी बताया। कहा कि पहले की सरकारें किसानों व पशुपालकों के बारे में नहीं सोचती थी, लेकिन योगीजी की सरकार ने पशुओं के लिए सेड बनवाया। सेड बनवाने के लिए प्रति पशुपालक सरकार 70 हजार रुपये दे रही है। इतना ही नहीं अब तो गोबर भी खरीदने की व्यवस्था किया जा रहा है। किसानों के उत्थान के लिए हार्वेस्टर, ट्रैक्टर, मलचर, भूसा बनाने वाली मशीन पर 50 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। सांसद के अनुज कन्हैया सिंह ने कहा बंगाल के मुख्यमंत्री ममता दीदी ने बंगाल के किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि लागू नहीं किया है। ऐसे में मोदी जी ऐलान कर चुके है कि बंगाल में भाजपा की सरकार बनते ही किसानों को लैप्स हुए सभी सम्मान निधि का धन जोड़कर एक साथ दिया जाएगा। कहा कि दुबेछपरा में रिंग बंधा में दलाली कमाने वाले के खाते में कुछ ही धन गया होगा, लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान वहां के किसानों व आम लोगो का हुआ है। 

नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार मंटन वर्मा ने कहा कि माइक्रो क्रेडिट स्कीम पीएम स्ट्रीट वेंडर्स, जो फुटपाथ पर ठेला, खोमचे लगाकर किसी तरह परिवार की जीविका चलाते है। उनके उत्थान के लिए कुल 557 वेंडर्स का लक्ष्य मिला था। इसमें 413 वेंडर्स ने ऑनलाइन आवेदन किया है। उसके सापेक्ष 242 वेंडर्स को 10-10 हजार रुपये का स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया गया है।यही नहीं, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना अंतर्गत 3082 लाभार्थियों के सापेक्ष 1825 लाभार्थियों को प्रथम क़िस्त, 1118 लाभार्थियों को द्वितीय क़िस्त व 18 लाभार्थियों को तृतीय किस्त दे दिया गया है।जल्द ही शेष लाभार्थियों को प्रधानमंत्री शहरी आवास का धन दिया जाएगा। कार्यक्रम में पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत सोनेलाल केसरी, मोतीलाल, ललपतिया देवी, शान्ति देवी, राजकुमार, कामेश्वर लाल, राजकुमारी गोड़ आदि को 10-10 हजार रुपये का स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया गया है। कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष शान्ति देवी, अधिशासी अधिकारी आसुतोष ओझा, शिवमंगल वर्मा, लिपिक आनन्द कुमार, सत्येन्द्र सिंह, अनन्त सिंह आदि उपस्थित रहे।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments