To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया : अब निर्धन छात्र भी कर सकेंगे नीट व जेईई स्तर की कोचिंग


बलिया। जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत निर्धन प्रतिभावान छात्रों को निःशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कोचिंग में नीट व जेईई में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को न केवल पढ़ाया जाएगा, बल्कि उन्हें उस स्तर की पाठ्यसामग्री भी उपलब्ध कराया जाएगा। मंगलवार को टाउन इण्टर कालेज के लेक्चर थिएटर में इस सम्बंध में कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों को योजना के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी गई। 
प्रधानाचार्य अखिलेश सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना विद्यालय व कालेजों में पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के सपनों में उड़ान भरने के लिए संजीवनी का काम करेगी। सभी छात्र इस योजना से जुड़कर लाभ उठाएं। मुख्यमंत्री जी ने उन छात्रों के लिए यह योजना लागू की है जो प्रतिभावान होते हुए भी धनाभाव के कारण कोचिंग की सुविधा से वंचित रह जाते थे। सरकार की इस योजना से अब निर्धन छात्र भी आईआईटी व मेडिकल में प्रवेश पाने के लिए होने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने को तैयार कर सकेंगे। विद्यालय के प्रवक्ता लालचंद्र ने कहा कि इस योजना से छात्र स्कूल व कालेज शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी लाभान्वित होंगे। निःशुल्क कोचिंग व्यवस्था में संघ लोकसेवा आयोग, यूपी लोकसेवा आयोग, अन्य भर्ती बोर्ड संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षा की कोचिंग की भी सुविधा उपलब्ध है। गणित प्रवक्ता विजयशंकर ने बताया कि छात्र इस योजना की वेबसाइट से और अधिक जानकारी प्राप्त कर अपने भविष्य को स्वर्णिम बनाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम में विद्यालय के मुख्य अनुशासक गुरूस्वरुप, शिक्षक डॉ राजेश, दिनेश यादव, राजेश श्रीवास्तव, डॉ सुनील कुमार, योगेश, कपिल कुमार, अभिषेक पाठक आदि उपस्थित थे।

जनकल्याणकारी योजनाओं से कराया अवगत

प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 'मिशन रोजगार' के तहत नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों तथा युवा मंडलों ने रोजगार मेले में प्रतिभाग किया। विकास खण्ड बेलहरी, मुरलीछपरा, सोहांव, गड़वार, हनुमानगंज, नगरा, सीयर, मनियर, नवानगर के करीब तीन दर्जन जगहों पर कार्यक्रम हुआ। इसमें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को अवगत कराते हुए युवाओं को राष्ट्र के नवनिर्माण में अपनी सहभागिता प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सोहांव विकासखंड में ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन हुआ। जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र समय-समय पर अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को एक सशक्त मंच प्रदान कराता है, जिससे उनकी प्रतिभाओं को निखारा जा सके। नमामि गंगे के शलभ उपाध्याय आदि थे।

Post a Comment

0 Comments