To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


ads booking by purvanchal24@gmail.com

बलिया : राज्यमंत्री ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, 6 परियोजनाओं के साथ किया यह दावा

 


बलिया। राज्यमंत्री आनंद स्वरुप शुक्ल ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी व प्रदेश की योगी सरकार में जनता का हित सर्वोपरि है। मौजूदा सरकार ने अपने चार वर्षों में किसानों की ऋण माफी, हर घर तक विद्युत कनेक्शन व बिजली पहुंचाना, निःशुल्क गैस कनेक्शन, हर गरीब को पक्का छत, चार लाख से अधिक सरकारी नौकरी, एक्सप्रेस-वे देने से लेकर तमाम बेहतर कार्य किए गए। 

प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने के अवसर पर सदर तहसील सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बलिया को भी लिंक एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की मंजूरी मिल चुकी है। पूरे प्रदेश में सबसे अधिक 40 हजार से अधिक राशन कार्ड बलिया नगर विधानसभा में बने हैं। शायद ही कोई पात्र परिवार बाकी रह गया हो। यह हम सबके प्रयास का नतीजा है। ई-पास मशीन के जरिए पारदर्शी तरीके से राशन वितरण हो रहा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक सुधार हुआ। गोरखपुर क्षेत्र में दिमागी बुखार से होने वाली मृत्यु दर में 95 प्रतिशत तक कमी मुख्यमंत्री जी की इच्छाशक्ति का बड़ा उदाहरण है। 

उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद देखा गया कि 2011 की सूची के अलावा किसी अन्य आवास नहीं दिया जा सकता था। उस सूची में 14 लाख 61 हजार नाम थे, जिनको तीन वर्ष में आवास दे दिया गया। उसके बाद भी वंचित या जरूरतमंद परिवार को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से पक्का छत दिया गया। पिछले दो वर्षों में 50,740 और इस वर्ष 21,500 सहित कुल 70 हजार से अधिक लाभार्थी को मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया। उसके बाद भी झोपड़ी में रहने वाले परिवार को घर देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सर्वे हुआ, फोटोग्राफी हुई। पूरे प्रदेश में हुए सर्वे और फिर सत्यापन के बाद 32 लाख परिवार पात्र मिले। अभी एक महीने पहले ही 7 लाख 17 हजार के खाते में मुख्यमंत्री जी ने धनराशि ट्रांसफर की। बहुत से लाभार्थी को दूसरी क़िस्त भी मिल चुकी है।

राज्यमंत्री ने दावा किया कि सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री जी ने माफियाओं के राज को खत्म किया। आज अपराधी यूपी की सीमा में आने से डर रहे हैं। कमजोर को दबाने की हिम्मत कोई नहीं जुटा पा रहा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पारदर्शी तरीके से आर्थिक रूप से कमजोर 40 लाख परिवार को पक्का छत मिला। हर घर शौचालय सुनिश्चित कराया गया। आपदा की स्थिति में तत्काल राहत देने की व्यवस्था की गई। महिला सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वाड को सक्रिय किया गया। योगी सरकार ने बिना कोई अतिरिक्त कर लगाए किसानों का लाखों का ऋण माफ किया। पहले यूपी में केवल 5 एयरपोर्ट थे, आज 12 हैं। पहले एक एक्सप्रेस-वे था, लेकिन आज चार एक्सप्रेस-वे तैयार होने को है। योगी सरकार आने के बाद दिन-रात में एक पाली बिजली रहने की प्रथा खत्म हुई। जनता को भरपूर बिजली मिल रही है। पहले विद्युत ट्रांसफार्मर जल जाने के बाद चंदा जुटाने से लेकर महीनों तक इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब 24 घण्टे के अंदर या अधिकतम दो दिन के अंदर ट्रांसफार्मर बदल दिए जा रहे। आजीविका मिशन के अंतर्गत समूह बनाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल की गई। कोई सामान बनाने के लिए समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग देने से लेकर उत्पाद की बिक्री तक की व्यवस्था की जा रही है। गांवों में बैंकिंग सहयोग के लिए वीसी सखी का चयन की प्रक्रिया हुई। समूह की महिलाएं पोषाहार वितरण व बिजली बिल कलेक्शन व मीटर रीडिंग में सहयोग कर आर्थिक रूप से मजबूत होने की तरफ अग्रसर हैं। कार्यक्रम में एसडीएम राजेश यादव ने राज्यमंत्री व अन्य अतिथि के प्रति आभार जताते हुए कहा कि बिना किसी दबाव के जनता को न्याय दिलाने के लिए लगातार प्रतिबद्ध हैं। न्यायोचित कार्य में जनप्रतिनिधियों का पूरा सहयोग मिलना इसकी बड़ी वजह है। नायब तहसीलदार अजय सिंह, बीडीओ दुबहड़ सचिन भारती समेत आंगनबाड़ी कार्यकत्री व आम लोग मौजूद थे। 

छह परियोजनाओं का किया शिलान्यास लोकार्पण

राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने तहसील सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कुल छह परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होंने 48.81 लाख की लागत से भृगु आश्रम के सौदर्यीकरण व पर्यटन विकास कार्य का शिलान्यास, राज्य सड़क निधि योजनांतर्गत 88.44 लाख की लागत से टकरसन से सीमेंटेड गोदाम होकर रघुनाथपुर संपर्क मार्ग के निर्माण, 58.88 लाख की लागत से शेर प्राथमिक पाठशाला सड़क राजभर बस्ती संपर्क मार्ग का शिलान्यास किया। वहीं जिन परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ, उनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजनांतर्गत संत विवेकानंद कॉलोनी रविकांत सिंह के घर तक मार्ग का निर्माण कार्य, अनजुड़ी बसावट योजनांतर्गत 69.41 लाख की लागत से सेरिया संपर्क मार्ग से अवधेश पांडे के भट्ठा होते हुए सदाशिव ब्रह्मा बाबा का स्थान तक सड़क निर्माण व जसांव सोनवानी मार्ग पर हरपुर से विशुनपुरा तक 85.27 लाख की लागत से दो किमी मार्ग का लोकार्पण किया।

Post a Comment

0 Comments