To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

'फिट इण्डिया' मूवमेन्ट को गति देंगे बलिया के परिषदीय शिक्षक, खास होगा यह इवेंट


बलिया। कोविड 19 की वजह से लगभग एक वर्ष से शिथिल पड़ी शैक्षणिक एवं शिक्षणेत्तर गतिविधियों को सक्रिय करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बेसिक शिक्षा परिषद जहां एक से 8वीं तक के स्कूलों को खोलने की तारीखों का ऐलान कर दिया है, वहीं पुनः नवीन उर्जा के साथ बेसिक शिक्षा को गति प्रदान करने के उद्देश्य से बीएसए शिवनारायण सिंह ने अनूठी पहल की है। इसके तहत शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों की खेलकूद व शैक्षणिक प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। मार्च 2021 के प्रथम सप्ताह में यह प्रतियोगिता संभावित है, जिसमें बलिया बेसिक शिक्षा परिवार के लगभग 10,000 प्रतिभागी किसी न किसी स्तर पर प्रतिभाग करेंगे। 
जिला व्यायाम शिक्षक विनोद कुमार सिंह ने इस बहुआयामी प्रतियोगिता का प्रस्ताव शनिवार को बीएसए शिवनारायण सिंह के  समक्ष रखा। विचारोपरांत अनुमति प्रदान करते हुए बीएसए ने कार्यक्रम की रूपरेखा शीघ्र प्रस्तुत करने का दिशा-निर्देश जिला व्यायाम शिक्षक को दिया है। 
जिला व्यायाम शिक्षक ने बताया कि बीएसए के निर्देश के क्रम में जनपद के व्यायाम शिक्षकों, शारीरिक शिक्षा के विशेषज्ञ शिक्षामित्रों व अनुदेशकों तथा समस्त शिक्षक संघों के प्रतिनिधिगण की बैठक शीघ्र ही आयोजित की जाएगी। इसमें कार्यक्रम की  रूपरेखा एवं नियमावली सर्वसम्मति से तैयार की जायेगी।

सेवानिवृत शिक्षकों की सहभागिता विशेष उल्लेखनीय होगी
बीएसए ने सेवानिवृत्त अध्यापकों को भी प्रतियोगिता से जोड़ने का निर्णय लिया है। यह प्रदेश में पहला अवसर होगा, जब सेवानिवृत्त अध्यापकों के खेल का आयोजन होगा। बीएसए ने कहा कि, 'एक शिक्षक अन्य सेवाकर्मियों से अलग होता है। वह कभी सेवानिवृत्त नहीं होता है।' इसलिए सेवानिवृत बेसिक शिक्षकों को मुख्यधारा से जोड़कर बनाये रखने एवं उनके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के उद्देश्य से उनकी पदचाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 

कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान
बेसिक शिक्षा परिवार बलिया के समागमरूपी इस वृहद प्रतियोगिता में कोविड-19 के उपचारात्मक पहलुओं पर विशेष सतर्कता रहेगी। इसके लिए बीएसए ने दिशा-निर्देश दिया है।

Post a Comment

0 Comments