To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

इस विद्यालय में सड़क, लाइट व जलनिकासी की व्यवस्था होगी और बेहतर : बलिया डीएम


बलिया। नवोदय विद्यालय सिंहाचवार परिसर में लाइट की व्यवस्था, टूटी बाउंड्रीवाल को बनवाने के साथ जर्जर सड़क व जलजमाव की समस्या को दूर कराने के जिलाधिकारी एसपी शाही प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय में भी इस वर्ष हुई जलजमाव की समस्या को भी उन्होंने गंभीरता से लिया है। बुधवार को जिला पंचायत के इंजीनियर मनोज कुमार सिंह को साथ लेकर वे दोनों विद्यालयों पर पहुंचे और समस्याओं को नोट कराया। कहा, जल्द ही कागजी औपचारिकताएं पूरी करते हुए निस्तारण के लिए जरूरी कार्य कराए जाएंगे।
नवोदय विद्यालय में चारों तरफ भ्रमण कर उन्होंने सड़क, टूटी बाउंड्री व अन्य समस्याओं को नजदीक से देखा। परिसर में पर्याप्त प्रकाश नहीं होने पर लाइट की व्यवस्था कराने की बात कही। बरसात के मौसम में बाहरी क्षेत्र से परिसर के अंदर आने वाले पानी से होने वाले जलजमाव को लेकर उन्होंने इंजीनियर से कहा कि सबसे पहले बाउंड्री को दुरुस्त कराया जाए। यह सुरक्षा के लिहाज से भी अत्यंत आवश्यक है। इसके साथ ही बाहर नाला बनवा दिया जाए, ताकि बाहर का पानी उसी रास्ते निकल जाए। ये दोनों काम प्राथमिकता पर करना होगा, ताकि स्कूल व गांव का पानी आसानी से निकल जाए। फिलहाल उन्होंने जिला पंचायत के जरिए नाप-जोख भी करा ली है, जिसके अनुसार करीब 550 मीटर सड़क, डेढ़ सौ मीटर नाला निर्माण व करीब 65 मीटर बाउंड्री बनाने की आवश्यकता सामने आई। इसके लिए इस्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करने को कहा।

केंद्रीय विद्यालय की जलनिकासी पर भी विशेष जोर

डीएम श्री शाही ने केंद्रीय विद्यालय जीराबस्ती में पूरे परिसर में भ्रमण कर इंजीनियर से जलजमाव की समस्या दूर करने पर विचार-विमर्श किया। निरीक्षण में पाया गया कि विद्यालय में नाली है, पर वह इस लायक नहीं कि आसानी से जलनिकासी हो सके। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि मेन रोड से विद्यालय तक सीसी सड़क बनाने के बाद उसके किनारे गहरी नाली बनाई जाए। विद्यालय का पानी निकल जाए, इसी हिसाब से वह नाली बने। केंद्रीय विद्यालय में भी टूटी हुई बाउंड्री को मज़बूती से बनवाने के निर्देश जिपं इंजीनियर मनोज सिंह को दिए। प्रिंसिपल प्रेम कुमार ने गत वर्ष जलजमाव से हुई दिक्कतों के बारे में बताया। जिलाधिकारी ने हरसम्भव समस्या समाधान का भरोसा दिलाया।

Post a Comment

0 Comments