एक्शन में बलिया पुलिस : लाल बालू लदा एक दर्जन ट्रक सीज, मचा हड़कम्प


बैरिया, बलिया। बिहार से बिना कर दिए उत्तर प्रदेश में लाल बालू लेकर आ रहे एक दर्जन ट्रकों को चांददियर चौकी इंचार्ज सूरज सिंह ने एसपी डा. विपिन टाडा व क्षेत्राधिकारी आरके तिवारी के निर्देश पर पकड़कर सीज कर दिया। पुलिस को यह सफलता बिहार की सीमा से सटे जयप्रभा सेतु के पास मिली। सभी सीज ट्रकों को चादंदियर पुलिस चौकी के पास खड़ा कराया गया है। 
चौकी इंचार्ज के अनुसार बिना कर दिये उत्तर प्रदेश में बिना वैध कागजात लाल बालू लेकर ओवरलोड ट्रक शनिवार की सुबह बिहार के कोइलवर से आ रहे थे। उन्हें रोक कर संबंधित कागजातों की जांच की गयी। जांच के दौरान कागजात गलत पाए गए। वहीं कर भी अदा नहीं किया गया था। इसके चलते संबंधित धाराओं में सभी ट्रकों को सीज कर दिया गया है। इसी क्रम में शुक्रवार की देर शाम तीन ट्रैक्टर लाल बालू बिहार सीमा पर ही उस समय जब्त किया गया, जब बिहार से बिना टैक्स दिए यह ट्रैक्टर लाल बालू लेकर उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश किए थे। 

बताते चले कि बिहार के कोइलवर में बालू लदी ट्रकों व ट्रैक्टरों को बिहार सरकार द्वारा वैधानिक कागजात गंतव्य तक लाल बालू ले जाने के लिए दिए जा रहे हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश में ट्रक अथवा ट्रैक्टर को लाल बालू लेकर जहां जाना होता है, उस जगह तक पहुंचने की तिथि व अनुमानित समय ही दिया जा रहा है। समस्या यह है कि उत्तर प्रदेश की सीमा में जयप्रभा सेतु से पार करते ही उत्तर प्रदेश का टैक्स लेने के लिए खनन विभाग द्वारा कोई व्यवस्था नहीं किया गया है। इसके चलते यह समस्या पैदा हो रही है। लाल बालू लेकर आने वाले ट्रक मालिकों व ट्रैक्टर मालिकों का कहना है कि हम तो टैक्स देना चाहते हैं। लेकिन यहां टैक्स लेने वाला कोई नहीं है। उल्टे हमारे वाहनों को अवैध करार देकर सीज कर दिया जा रहा है। ऊपर से मुकदमा भी लादा जा रहा है, जो न्याय संगत नहीं है।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments