बलिया : रामनगर में कुछ यूं मना काली मंदिर का 25वां वार्षिकोत्सत्व


बैरिया, बलिया। रामनगर अवस्थित काली मंदिर का 25वां वार्षिकोत्सव पर आयोजित चंडी पाठ की पूर्णाहुति मंगलवार को हुई। इस अवसर पर विशाल भंडारा में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।
पंडित विश्वनाथ मिश्र के नेतृत्व में पांच पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चार से पूजन कर हवन किया। फिर दोपहर 12 बजे से भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र के लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में गांव के लोगों के साथ ही क्षेत्रीय युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। सुबह से ही मंदिर पर महिला पुरुषों की भीड़ जुटने लगी थी, जो मां काली की पूजन बंदन के साथ यज्ञ में सहयोग कर रही थी। मंदिर को फूल मालाओं से भव्य तरीके से सजाया गया था, जो बहुत ही आकर्षक लग रहा था। 

...और बदल गई मंदिर की सूरत
बता दें कि रामनगर काली स्थान बहुत पहले से ही था, जिसका मंदिर पच्चीस वर्ष पूर्व गांव के लोगों के सहयोग से बनाया गया। लोगों ने बताया कि जो भी सच्चे मन से माता के दरबार में आता है, उसकी मनोकामना पूर्ण होती है। यही कारण है कि यहां प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष पूजन करने आते हैं। इस बार अधिवक्ता आशोक सिंह के परिवार के लोगों ने गांव के लोगों के सहयोग से इसके सुंदरीकरण के लिए तत्पर हुआ तो मंदिर का रूप ही बदल गया। इस अवसर पर गांव के सभी वर्गों के लोगों ने भरपूर सहयोग दिया।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments