बलिया : CDO, SDM व BSA संग पहुंचे DM ने परखी स्कूल की व्यवस्था, बच्चों में बांटा प्यार और...


बलिया। जिलाधिकारी एसपी शाही ने गुरुवार को अपने गोद लिए स्कूल कंपोजिट विद्यालय तिलकनगर पर पहुंचकर बच्चों के बीच जूते-मोजे का वितरण किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय की व्यवस्था बेहतर हो गई है, अब यहां पठन पाठन को बेहतर बनाया जाए। वह ऐसा हो कि कुल नामांकन के मुकाबले 90 फ़ीसदी बच्चों की उपस्थिति होने लगे। बताया गया कि जल्द ही विद्यालय के आसपास तीन जगहों पर हप्ते में तीन दिन मोहल्ला विद्यालय शुरू होगा, जहां पठन पाठन से संबंधित तैयार मटेरियल बच्चों को दिया जाएगा।


डीएम ने विद्यालय सुंदर बनाने में अहम योगदान देने के लिए सीडीओ व डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव की सराहना की। विद्यालय स्टाफ से कहा कि हम यहां की कमियां दूर सकते हैं, व्यवस्था आप सबको बेहतर बनाना हैं। हमारी पाठशाला-हमारी विरासत अभियान के बारे में भी जानकारी ली। सीडीओ विपिन जैन ने कहा कि यहां की व्यवस्था ऐसी हो, जिससे कि यह विद्यालय एक प्रेरक विद्यालय बन जाए। डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव ने आवाह्न किया कि यहां के स्टाफ पठन पाठन के मामले में इसके बेहतर बनाएं। 


दुलार-प्यार से की बातचीत, बच्चे भी हुए खुश

बच्चों के बीच पहुंचे जिलाधिकारी ने बच्चों की भाषा में पढ़ने लिखने की बात कही तथा उनको प्रदान की जा रही शिक्षा का जायजा लिया। बच्चों से अपना नाम, पद नाम व अन्य रोचक जानकारी को साझा किया। बच्चों ने जिलाधिकारी की सहजता को चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुए उनके प्रश्नों का बेबाकी से उत्तर दिया। मुख्य विकास अधिकारी विपिन जैन ने बच्चों से अध्यापकों का नाम व उनके द्वारा पढ़ाये जा रहे विषय वस्तु को परखा। एसडीएम सर्वेश यादव ने बच्चों को नि:शुल्क प्राप्त हो रही गणवेश व अन्य सामग्री के बारे में अपना अनुभव साझा किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह ने बच्चों को सहज रहते हुए मोहल्ला/चौपाल एवं e- पाठशाला के बारे में जानकारी दी। जिलाधिकारी बच्चों के उत्तर से इतने खुश हुए कि उनके बीच बैठकर वार्तालाप किया एवं बच्चों के साथ सेल्फी भी लिया। 



इनकी रही उपस्थिति
कार्यक्रम में जनपद के एसआरजी आशुतोष कुमार सिंह तोमर, संतोष चन्द्र तिवारी नगर शिक्षा क्षेत्र के एआरपी डॉ शशि भूषण मिश्र, प्रमोद तिवारी की उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन अजय सिंह द्वारा किया गया। विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नूरजहां बानो ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में अंत में सभी अधिकारियों द्वारा विद्यालय के समस्त शिक्षकों में विभा पांडे, ममता सिंह एवं नीलम सिंह का बच्चों के बीच उत्साह वर्धन किया। विद्यालय की दिशा में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति समय पूर्व करने का संकल्प लेते हुए अजय सिंह द्वारा जिलाधिकारी को आश्वासन दिया गया।

Post a Comment

0 Comments