बलिया : विधायक की मौजूदगी में धनुषयज्ञ मेला को लेकर बड़ा निर्णय


बैरिया, बलिया। धनुषयज्ञ मेला सुदिष्ट बाबा की समाधि स्थल पर पहले की भांति ही लगेगा। पूर्व की परम्परा का निर्वहन करते हुए यह निर्णय गुरुवार को विधायक सुरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैरिया तहसील सभागार में अधिकारियों संग आयोजित बैठक में लिया गया। तय हुआ कि कोविड 19 के नियमों के साथ दुकान लगाने में सामाजिक दूरी का पालन,  सेनेटाइजर व मास्क को मेले में अनिवार्य किया जाएगा।

मेले में पेयजल, शौचालय, रोशनी, सुरक्षा की व्यवस्था पहले से भी बेहतर होंगी। मेले का आयोजन कमेटी की देख रेख में होगा। ग्राम पंचायत अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, लेखपाल व गांव के कुछ गणमान्य लोग समिति के सदस्य होंगे। पूरी व्यवस्था पूर्व की मेला पंजिका के आधार पर की जाएगी। किसानों की जमीन का भुगतान करना हो या दुकानदारों का किराया निर्धारित करना हो। समय समय पर उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, खंड विकास अधिकारी मेले में जाकर मेले की व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। बैठक में विधायक के अलावा उपजिलाधिकारी प्रशांत कुमार नायक, राजस्व निरीक्षक महेंद्र सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी यज्ञ नारायण यादव, लेखपाल लाल साहब, परशुराम सिंह, हरिकांचन सिंह, पूर्व प्रधान विनोद सिंह सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

उल्लेखनीय हैं कि सैकड़ो वर्षो से ग्राम पंचायत कोटवा द्वारा इस मेले का आयोजन किया जाता था, किन्तु कोरोना के बहाने ग्राम प्रधान ने मेला से हाथ खींच लिया। तब संत शिरोमणि सुदिष्ट बाबा मेला की परम्परा को कायम रखने के लिए विधायक सुरेंद्र सिंह द्वारा हाथ बढ़ाया गया। यह मेला 19 दिसंबर से लगेगा।


शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments