'फसल बीमा' को लेकर सरकार ने लिया यह फैसला, बलिया के अफसर ने दी जााकारी


बलिया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा न कराने के इच्छुक किसानों को 24 दिसम्बर तक सम्बंधित बैंक में इसकी सूचना देनी होगी। यदि समय से सूचना नहीं दी गयी तो बैंक में उनके केसीसी खाते से डेढ़ फीसद प्रीमियम की कटौती स्वतः ही हो जाएगी। रबी फसलों की बीमा के लिए 31 दिसम्बर तक अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 

बता दें कि जिले में केसीसी धारक किसानों की कुल संख्या 241000 है। अभी तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम की कटौती स्वतः ही हो जाया करती थी, लेकिन किसानों के विरोध के कारण सरकार ने इसमें परिवर्तन कर दिया है। नए नियम के अनुसार किसान इच्छुक होगा, तभी उसकी फसल का बीमा हो सकेगा और उसके खाते से प्रीमियम की राशि काटी जाएगी।

अपर मुख्य सचिव देवेश कुमार चतुर्वेदी द्वारा जारी पत्र के आधार पर जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार पटेल ने बताया कि फसली ऋण लेने वाले किसान यदि अपने फसलों की बीमा नहीं कराना चाहते हों तो वे अंतिम तिथि से एक सप्ताह पहले सम्बंधित बैंक में अपना आवेदन दे सकते हैं। फसल बीमा की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर तय की गई है, लिहाजा 24 सितम्बर तक बैंक को सूचित करना अनिवार्य है। अन्यथा की स्थिति में बीमा का प्रीमियम उनके खाते से कट जाएगा।

Post a Comment

0 Comments