To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

चहका बलिया का यह पशु मेला, आकर्षण का केंद्र बनी बैलों की जोड़ी


बैरिया, बलिया। उत्तर प्रदेश के पशु व बिहार के व्यापारियों से इब्राहिमाबाद का पशु मेला गुलजार होने लगा है। पशुओं की खरीद-बिक्री भी शुरू हो चुकी है। बुधवार को लगभग तीन दर्जन मवेशियों की बिक्री हुई। हालांकि अभी मेले में दुधारु पशुओ की आवक शुरू नहीं हो पाई है। जिला पंचायत मवेशियों का टिकट ₹150 और विक्रय पंजीकरण शुल्क ₹250 निर्धारित किया है। रोशनी, सफाई व पेयजल  की भी समुचित व्यवस्था देखने को मिल रही है। जानकार लोगों ने बताया कि दुधारू पशुओं का आवक एक सप्ताह बाद ही शुरू होगा।

आकर्षण का केंद्र बनी बैलों की जोड़ी 
एक लाख बीस हजार रुपये की बैलों की जोड़ी इब्राहिमाबाद पशु मेला में आकर्षण का केंद्र बन गयी है। बैलो को देखने के लिए ग्राहकों के अलावा देखने वाले भी आ रहे हैं। रसड़ा निवासी पशु व्यापारी राजू सिंह बैलो को लेकर मेला मेें आये है। इन्होंने अपने एक जोड़ी बैल की कीमत एक लाख बीस हजार रुपया मांग रहे हैं। सिवान अन्तर्गत गोपालगंज के ग्राहक दोनों बैलो की कीमत नब्बे हजार रुपया दे रहे हैं, किंतु राजू सिंह का कहना है कि यह बैल एक लाख बीस हजार रूपये से कम में नहीं बिकेेंगे। 

नहीं बंद हो रही वसूली
विधायक सुरेंद्र सिंह के बार-बार कहने के बावजूद पुलिस अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही हैं। विधायक द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार से शिकायत करने  पर बलिया बैरिया मार्ग के थानो पर पशु व्यापारियों से अवैध वसूली बंद हो गई है, किंतु बांसडीह व सहतवार के रास्ते आने वाले थानो पर पशुओं के लिए व्यापारियों को अभी भी पुलिस का फीस भरना पड़ रहा है। मंगलवार की रात को ट्रक से पशुओं को लेकर इब्राहिमाबाद पशु मेला में आ रहे व्यापारियों को जबरदस्ती पुलिस ने पकड़ कर ट्रक को जब्त कर दिया। 

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments