To Learn Online Click here Your Diksha Education Channel...


>>>

बलिया BJP सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त के पुत्र ने दी बड़ी जानकारी


बैरिया, बलिया। कृषि को अधुनिक बनाने के लिए जिला उद्यान अधिकारी ने सब्जियों की खेती, फूलों की खेती व मशरूम उत्पादन के सम्बंध में किसानों को टिप्स दिये। कृषि उपकरणों, बीजों तथा कीटनाशकों पर मिलने वाली सब्सिडी पर विस्तार से प्रकाश डाला। शिवम कोल्ड स्टोरेज परिसर सोनबरसा में आयोजित कृषक गोष्ठी को जिला उद्यान अधिकारी नेपाल राम बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित कर रहे थे।

जिला उद्यान अधिकारी ने फूलों की खेती, सब्जियों की खेती, पोली हाउस व नेट हाउस में करने की विधि बताई। कहा कि कैसे किसान अपने उत्पादन को पांच से छह गुना अधिक बढ़ा सकते है। कम लागत में बिना प्राकृतिक आपदाओं के भय के लाभकारी खेती कर सकते है। उद्यान अधिकारी ने बताया कि केले की खेती, आम की खेती, अमरुद की खेती, आलू की खेती सहित अन्य तरह के फसलों के वैज्ञानिक पद्धति से उत्पादन में सरकार कितना अनुदान देती है।छोटे ट्रैक्टरों व कृषि उपकरणों में 40 से 60 फीसदी तक अनुदान की उपलब्धता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किसानों को पहले कृषि विभाग व उद्यान विभाग में आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद ही कोई लाभ मिल पायेगा। इसलिए किसानों को चाहिए कि खेती करने से पहले आधार कार्ड, पेन कार्ड व खसरा-खतौनी के साथ दोनों विभागों में ऑनलाइन पंजीकरण करा लें।

भाजपा के युवा नेता सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त के पुत्र बिपलेन्द्र प्रताप सिंह ने किसान बिल पर विस्तार से चर्चा की। कहा कि हमलोग वर्षों से कांटेक्ट खेती करते रहे है। हम लोगो के खेत का मालिकाना हक हम लोगो के पास ही रहा है। विरोधी पार्टियां किसानों को बरगलाने में लगी है। बिपलेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि इब्राहिमाबाद में छह मेगा वाट का सोलर पावर प्लांट लगने जा रहा है, जिससे यहां के किसानों को चौबीसों घण्टे बिजली मिलेगी। वही, जनपद का सबसे बड़ा एफसीआई का गोदाम इब्राहिमाबाद में बनेगा। बारहों महीने यहां किसानों के फसलों की खरीद के लिए क्रय केन्द्र संचालित रहेगा। हरी सब्जी, मटर की छेमी व फलों के भंडारण की व्यवस्था की जा रही है। अब किसानों को औने-पौने दामों पर अपना उत्पादन बेचने से निजात मिलेगा।

किसान गोष्ठी में मौजूद पूर्व प्रमुख कन्हैया सिंह ने किसानों को हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिया। कहा कि आज के परिवेश में हम लोगो के बच्चों को नौकरी नहीं मिलने वाली है। इसलिए पूरा फोकस खेती पर करना पड़ेगा। इसके लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। कार्यक्रम को सुशील पांण्डेय, विनय सिंह, उद्यान निरीक्षक अरुण कुमार यादव, पूर्व प्रधान चंद्रदेव यादव के अलावा पूर्व विधायक भगवान पाठक ने भी सम्बोधित किया। किसान बिल को किसानों के हित में बताया। इस अवसर पर उद्यान विभाग द्वारा एक लाख रुपये छूट का छोटा ट्रेक्टर पूर्व प्रमुख कन्हैया सिंह की पत्नी शकुंतला सिंह को प्रदान किया गया।


शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments