इस उद्देश्य से बलिया आ रही 'अतुल्य गंगा यात्रा', DM ने बांटी जिम्मेदारी


बलिया। गंगा नदी के दोनों किनारों से गुजरने वाली 'अतुल्य गंगा यात्रा' जिले में 25 या 26 दिसंबर को आएगी। पैदल होने वाली इस यात्रा में शामिल यात्रियों का यहां दो दिनों का विश्राम होगा। इसमें 20 सदस्य तो रेगुलर रहेंगे और बाकी जिस जिले से यह यात्रा गुजरेगी वहां के लोग शामिल होंगे। इसकी तैयारियों के सम्बंध में जिलाधिकारी एसपी शाही ने विकास भवन सभागार में बैठक कर विभागवार अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की। जिले में इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर विभाग से समन्वय बनाकर आवश्यक कार्यवाही की जिम्मेदारी नेहरू युवा केन्द्र के शलभ श्रीवास्तव को दी गयी। 

बैठक में विस्तृत जानकारी देते हुए श्री शाही ने बताया कि यह अतुल्य गंगा यात्रा प्रयागराज से शुरू होगी और बायीं तरफ से होते हुए गंगा के आन्तिम छोर गंगासागर तक जाएगी। वहां गंगा पार करके दाहिने किनारे से वापस गंगोत्री तक आएंगे। फिर वहां से गंगा के बाएं किनारे से प्रयागराज तक आएंगे। यह पदयात्रा करीब साढ़े पांच किमी की होगी। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य गंगा के तटीय लोगों में जागरूकता पैदा करना है। नालों की स्थिति जानने के लिए प्रदूषण मापक टीम भी साथ रहेगी। 

अतुल्य गंगा यात्रा में शामिल यात्री गंगा नदी से 12 किमी के अंदर में ही चलेंगे और हर 24 घण्टे में एक बार गंगा दर्शन करेंगे। प्रत्येक दिन कम से कम 30 से 40 किमी की दूरी तय की जाएगी। बैठक में सैनिक कल्याण बोर्ड के अधिकारी कमांडर रविन्द्र सिंह तेवतिया द्वारा प्रशासनिक सहयोग की बात पर जिलाधिकारी ने भरोसा दिलाया कि हर स्तर पर पूरा सहयोग होगा। बैठक में सीडीओ विपिन जैन, बीएसए शिवनारायण सिंह, डीपीआरओ शशिकांत पांडेय, क्रीड़ाधिकारी अतुल सिंहा, ईओ दिनेश विश्वकर्मा, डीआईओएस ऑफिस से अतुल तिवारी के साथ सैनिक कल्याण बोर्ड के स्टाफ थे।

शामिल होंगे तमाम युवा व भूतपूर्व सैनिक
बैठक में जिलाधिकारी ने क्रीड़ाधिकारी को निर्देश दिया कि नौजवानों के संगठन से बात कर यात्रा के बारे में बताएं, ताकि वे लोग इच्छानुसार शामिल हो सकें। इसके अलावा एनसीसी के दस-दस कैडेट्स के तीन-चार ग्रुप बन जाए तो वे आसानी से इस यात्रा में भाग ले सकते हैं। कुछ भूतपूर्व सैनिक भी इसमें शामिल हो सकते हैं। इन्हीं की रुचि पर यह अभियान चल भी रहा है। नेहरू युवा केन्द्र व युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले नौजवान युवा भी इसमें शामिल होंगे। जिले में इसको पूरी भव्यता प्रदान की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments